बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में सुबह बढ़ेगी ठिठुरन, पारा भी गिरेगा, IMD का ताजा मौसम अपडेट पढ़ लीजिए

बिहार में सुबह बढ़ेगी ठिठुरन, पारा भी गिरेगा, IMD का ताजा मौसम अपडेट पढ़ लीजिए

पटना: सूबा-ए-बिहार का मौसम  बिगड़ गया है. मौसम विभाग के अनुसार, आनेवाले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है. दिन का तापमान अभी 24 डिग्री के आसपास रहेगा. वहीं बिहार वालों के पलूशन भी थोड़ी राहत लेकर आया. 3 दिन बाद एक बार फिर इसमें गिरावट देखी गई. पटना में सुबह से ही धूप खिली. हवाएं भी चल रही थीं.  अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री रहा. यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रहा. यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है.  सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा रहेगा. अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक रहेगा. 

बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवाती तूफान का असर बिहार में दिख रहा है. मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. बताया गया है कि चक्रवाती तूफान का असर बिहार में भी देखने को मिल सकता है. दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य बिहार के जिलों में हल्की बारिश की संभावना भी जताई गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आनेवाले दिनों में और अधिक सर्दी पड़ सकती है. अगले हफ्ते बिहार में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. चक्रवाती तूफान का असर दिख सकता है.5 दिसंबर को दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य जिलों में आंधी-बारिश की आशंका है.

मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवातीय तूफान माइचुंग के प्रभाव से छह और सात दिसंबर को राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, शिवहर, समस्तीपुर, पूर्णिया, कटिहार, पटना, भागलपुर और आस-पास के इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान केन्द्र पटना के अनुसार अगले तीन दिनों तक सुबह के समय अधिकांश हिस्सों में मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहेगा.

चक्रवातीय तूफान के प्रभाव से भारी बारिश की आशंका के मद्दे नजर पूर्व मध्य रेलवे ने दक्षिण की राज्यों की ओर जाने वाली 17 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. एहतियात के तौर पर 3 से लेकर 7 दिसंबर तक रद्द कर दिया है. रद्द होने वाली रेलगाड़ियों में दानापुर-एसएमबीटी बेंगलुरु, संघमित्रा एक्सप्रेस, पटना एर्नाकुलम कोयम्बटूर- बरौनी एक्सप्रेस, गया- चेन्नई एक्सप्रेस और मुजफ्फरपुर -एसएमभीबी एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं.


Suggested News