बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

काम नहीं आई चीन की चालाकी, प्रतिबंधित ऐप्स को रीब्रांडेड करके किया था लांच, भारत ने फिर से कर दिया बैन

काम नहीं आई चीन की चालाकी, प्रतिबंधित ऐप्स को रीब्रांडेड करके किया था लांच, भारत ने फिर से कर दिया बैन

DELHI : (Chinese Apps Ban ) प्रतिबंधित हो चुके मोबाइल ऐप्स को फिर से का "रीब्रांडेड या रीक्रिस्टेड अवतार" में उतारने की चीन की चालाकी को भारत सरकार ने तगड़ा झटका दिया है। भारत सरकार ने चीन के 54 मोबाइल ऐप्स के भारत में प्रयोग पर रोक लगा दी है। इस संबंध में बताया गया है कि भारतीयों की निजता और सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए यह प्रतिबंध लगाए गए हैं। सरकार के अनुसार बैन किए गए 54 ऐप्स की लिस्ट में अधिकतर ऐप्स ऐसे थे जो चीन की दिग्गज कंपनियों- Tencent, Alibaba और NetEase से संबंधित थे। 

ऐप्स प्रतिबंधित करने का आदेश इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने जारी किया है। मंत्रालय का कहना था कि ये ऐप चीन जैसे विदेशों में भारतीयों के संवेदनशील डेटा को सर्वर पर ट्रांसफर कर रहे थे। IT मंत्रालय ने गूगल प्ले स्टोर से इन एप्लिकेशन को ब्लॉक करने के भी निर्देश दिए हैं। अधिकारी ने बताया, "54 ऐप्स को पहले ही प्लेस्टोर के जरिए भारत में एक्सेस करने से रोक दिया गया है।" उक्त कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के तहत की गई है। 


ऐप्स वही, लेकिन तरीका बदला

 आईटी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "Tencent और अलीबाबा के कई ऐप्स ने ऑनरशिप छिपाने के लिए अपना रूप बदल लिया था। उन्हें हांगकांग या सिंगापुर जैसे देशों से भी होस्ट किया जा रहा है, लेकिन आखिर में डेटा चीनी सर्वर पर जा रहा था। यहां तक कि बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक और टेनसेंट के वीचैट जैसे ऐप भी उपलब्ध थे।

इन ऐप्स के एक्सेस पर लगी रोक

सरकार की ओर से चीन के जिन 54 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है, उनमें स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा, सेल्फी कैमरा, इक्वलाइज़र और बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2 : एशेज ऑफ टाइम लाइट, वाइवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, ऐपलॉक, डुअल स्पेस लाइट आदि शामिल हैं

बता दें कि  दो साल पहले लद्दाख के गलवान घाटी में चीन के साथ हुए मुठभेड़ में भारतीय सैनिकों के मारे जाने के बाद जून 2020 से भारत सरकार 224 से ज्यादा चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था। पहली बार में भारत ने 59 ऐप्स को बैन किया गया था, जिसमें TikTok, Shareit, WeChat, Helo, Likee, UC News, Bigo Live, UC Browser, ES File Explorer, और Mi Community जैसे पॉपुलर नाम शामिल थे। 


Suggested News