सैटेलाइट तस्वीरों से चीन के नापाक मंसूबे उजागर : जिस डोकलाम से भारतीय सेना के हाथ खाई थी पटखनी, अब वहां बस्ती बसाने की कर रहा कोशिश

सैटेलाइट तस्वीरों से चीन के नापाक मंसूबे उजागर : जिस डोकलाम से भारतीय सेना के हाथ खाई थी पटखनी, अब वहां बस्ती बसाने की कर रहा कोशिश

DESK : चीन आए दिन कुछ ना कुछ करता रहता है और अपने हरकतों से कभी बाज नहीं आता है. साल 2017 में भी डोकलाम ट्राई-जंक्शन पर भारत और चीन की सेना के बीच 73 दिनों तक गतिरोध बना रहा था क्यूंकि चीन ने उस क्षेत्र में एक सड़क को  विस्तार करने की कोशिश की थी. चीन की हमेशा से आदत रही है अपने पड़ोसी देश की जमीन पर कब्ज़ा करना. चीन की ऐसी हरकत एक बार से देखी गई है.

अपनी हरकतों से बाज नहीं आएगा चीन 

ताजा मामला चीन के एक गांव की निर्माण का संकेत देने वालीं नयीं उपग्रह तस्वीरें का हैं. भूटान की ओर डोकलाम पठार के पूर्व में चीन एक गांव का निर्माण कर रहा है, जिसकी तस्वीरें मेक्सर (MAXAR) कंपनी द्वारा खींची गई हैं. अमेरिकी कंपनी मेक्सर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में खुफिया मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करती है. मेक्सर की ओर से खींची गई तस्वीरों में गांव में हर घर के दरवाजे पर एक कार खड़ी नज़र आ रही है. हालाँकि ये क्षेत्र भारत के रणनीतिक हित के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है.

अमो चू नदी घाटी में गांव बसा रहा है चीन 

साझा की गई तस्वीरों में 6 इमारतों की नींव भी दिखाई दे रही है. नई सैटेलाइट तस्वीरों में साफ़ तौर पर देखा जा सकता हैं कि चीन अमो चू नदी घाटी में भी दूसरा गांव बसा रहा है, जो अब लगभग पूरा हो गया है. वहीं चीन ने दक्षिण क्षेत्र में तीसरे गांव के निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. इसके अलावा और भी कई दूसरे निर्माण के लिए काम तेजी से चल रहा है.

Find Us on Facebook

Trending News