बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में गर्मी की छुट्टी में भी चलेगी क्लास, के.के पाठक का नया फरमान, नए समय पर आना होगा विद्यालय

बिहार में गर्मी की छुट्टी में भी चलेगी क्लास, के.के पाठक का नया फरमान, नए समय पर आना होगा विद्यालय

PATNA: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के.के पाठक बिहार की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। के.के पाठक स्कूलों से निरीक्षण, स्कूलों में साफ-सफाई से लेकर शिक्षकों की ट्रेनिंग और बच्चों के मध्याह्न भोजन पर नजर बनाए हुए हैं। के के पाठक सरकारी स्कूलों को लेकर हर दिन नई नई आदेश जारी कर रहे हैं। एक बार फिर शिक्षा विभाग ने छात्रों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए आदेश जारी किया है। जिसके अनुसार अब बच्चों को गर्मी की छुट्टियों में भी विद्यालय जाना होगा। 

15 अप्रैल से 15 मई तक रहेगी छुट्टी

दरअसल, शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार गर्मी की छुट्टी में राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए स्पेशल क्लास चलाई जाएगी। यह क्लासेज सुबह 8 बजे से 10 बजे तक संचालित की जाएगी। जिसके बाद स्कूल के प्रिंसिपल के द्वारा विद्यार्थियों के नामांकन का काम किया जाएगा। बिहार में 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी की छुट्टी रहेगी। वहीं इस दौरान सुबह 8 से 10 बजे तक 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए स्पेशल क्लास चलाई जाएगी।  

स्पेशल क्लास का होगा संचालन 

बता दें कि, इस संबंध में शिक्षा विभाग के निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव की ओर से सभी जिलों के डीईओ को आदेश जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को विभाग के आदेश का पालन कराने को कहा है। आदेश में यह भी कहा गया है कि 2024 में 9वीं व 11वीं के अन्य उत्तीर्ण छात्र भी इस स्पेशल क्लास में शामिल हो सकते हैं। साथ ही विद्यालय में साफ-सफाई का काम भी नियमित रूप से किया जाएगा। 

बवाल के बाद ईद रामनवमी में मिली छुट्टी 

मालूम हो कि ईद और रामनवमी की छुट्टी को लेकर एक बार फिर बिहार में भारी बवाल देखने को मिला था। के के पाठक ने ईद और रामनवमी की छुट्टी को रद्द कर दिया था। वहीं इसको लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से तो कोई नोटिस नहीं जारी किया गया, लेकिन सरकार के शिक्षा विभाग के अधीन आने वाली संस्था एससीईआरटी यानी राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान से छुट्टी का आदेश जारी किया। 

Suggested News