CM नीतीश का ऐलान, उद्योग लगाने वालों को हर संभव मदद, इथेनॉल उत्पादन का आइडिया बिहार का

CM नीतीश का ऐलान, उद्योग लगाने वालों को हर संभव मदद, इथेनॉल उत्पादन का आइडिया बिहार का

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज उद्योग विभाग की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने छोटे और लघु उद्योग को बढ़ावा देने को लेकर अधिकारियों को कई निर्देश दिए. सीएम नीतीश ने युवाओं के लिए उचित प्रशिक्षण की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है ताकि वे नया उद्योग अथवा व्यवसाय कर सके. सीएम नीतीश ने यह भी कहा है कि सूबे में नए उद्योग लगाने वालों को सरकार हर संभव मदद उपलब्ध कराएगी।

बिहार के आईडिया पर अब हो रहा काम

मुख्यमंत्री ने समीक्षा के दौरान कहा कि राज्य में उद्योग-धंधों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. बिहार में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों की काफी संभावनाएं हैं. राज्य में इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए हमने अपने पहले कार्यकाल में ही केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था, लेकिन उस समय स्वीकार नहीं किया गया. बिहार में एथेनॉल उत्पादन की काफी संभावनाएं हैं.नीतीश कुमार ने कहा कि यह बिहार का आईडिया था.मुझे अब खुशी है कि हमारे आइडिया पर कार्य किया जा रहा है. सीएम नीतीश ने इथेनॉल उत्पादन के लिए गन्ना को प्राथमिकता रखते हुए कार्य करने का निर्देश दिया है. इससे गन्ना उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा, मक्का से भी इथेनॉल उत्पादन के लिए काम करें. उन्होंने कृषि अवशेष से भी इथेनॉल उत्पादन को लेकर आकलन कर उस पर कार्य करने का निर्देश दिया है.

उद्योग लगाने वालों को हर संभव मदद

उद्योग विभाग की मीटिंग में उन्होंने कहा कि कुशल श्रमिकों के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही पोशाक योजना के तहत बच्चों के लिए पोशाक बनाना, पेवर ब्लॉक के निर्माण को बढ़ावा देना एवं अन्य कार्यों को बढ़ावा देने पर जोर दिया. इसके लिए युवाओं को उच्च प्रशिक्षण की व्यवस्था करने की सलाह दी है. सीएम नीतीश ने कहा कि उद्योग लगाने वालों को सरकार हर संभव मदद उपलब्ध कराएगी.

Find Us on Facebook

Trending News