बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश ने मिथिलांचल को दी बड़ी सौगात, जयनगर में कमला नदी पर बराज का किया शिलान्यास

सीएम नीतीश ने मिथिलांचल को दी बड़ी सौगात, जयनगर में कमला नदी पर बराज का किया शिलान्यास

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज मधुबनी जिले के जयनगर में कमला नदी पर बराज  का शिलान्यास किया है.इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये. वहीं कार्यारंभ स्थल से लौटने के क्रम में मुख्यमंत्री ने जयनगर शहर में रेलवे स्टेशन के समीप भी स्थल निरीक्षण किया और इसके संबंध में विस्तृत जानकारी ली. उन्होंने आर०ओ०बी० के निर्माण के संबंध में जिलाधिकारी को निर्देश दिया.

इस दौरान सीएम ने कहा कि शहर में रेल लाइन के ऊपर आर०ओ०बी० निर्माण के लिए हमने जिलाधिकारी को निर्देश दिया है. आर०ओ०बी० निर्माण के लिए ब्रिज का फंड रेल मंत्रालय देता है और एप्रोच का खर्च राज्य सरकार वहन करती है, लेकिन हमने कहा है कि इसके लिये रेल मंत्रालय तैयार हो या नहीं हो, राज्य सरकार अपनी तरफ से ही आर०ओ०बी० का निर्माण करायेगी. सीएम ने कहा कि लोगों को आने-जाने में कठिनाई न हो इसके लिये इसका निर्माण कराया जायेगा. बिहार की कई महत्वपूर्ण जगहों में से जयनगर भी एक महत्वपूर्ण स्थल है. शहर विकसित हो रहा है और यहां की आबादी लगातार बढ़ रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कमला नदी पर बियर का निर्माण 1970 में हुआ था, जो आज उतना इफेक्टिव नहीं है. इसके लिये हमलोगों ने फैसला किया कि कमला नदी पर बराज का निर्माण कराया जायगा और आज इसका कार्यारंभ भी हो रहा है. इससे पानी का फ्लो ठीक रहेगा, नियंत्रित रहेगा और सिंचाई के लिए भी इसकी उपयोगिता होगी. कमला नदी के बायें और दायें तटबंध को काफी नुकसान हुआ था. 12 जुलाई 2019 को हमने इसका एरियल सर्वे किया था. 13 जुलाई को सभी विधायकों एवं विधान पार्षदों के साथ जल-जीवन- हरियाली अभियान को लेकर 8 घंटे तक विचार विमर्श कर इस अभियान की शुरुआत की थी.

सीएम ने कहा कि पिपराघाट से ठेंगहा पुल तक कुल 80 कि०मी० की लंबाई में तटबंध का उच्चीकरण किया जायेगा और उसकी भी शुरूआत हो गयी है. उन्होंने कहा कि हमलोग बाढ़ से राहत दिलाने के लिये काम कर रहे हैं. पहले बाढ़ राहत का काम नहीं होता था. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2007 में बाढ़ से 22 जिले प्रभावित हुये थे, जगह राहत पहुंचाई गयी थी. बाढ़ पीड़ितों के लिए हम एक-एक काम करते हैं. हमने शुरु से कहा है कि राज्य के खजाने पर सबसे पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है. हमने उसी समय एक-एक क्विंटल अनाज देना शुरू किया तो हमें दरभंगा में क्विंटलिया बाबा कहा जाने लगा.

सीएम ने कहा कि बाढ़ प्रभावित परिवारों के खाते में 6 हजार रुपये सहायता के लिए भेजे जाते हैं. बिहार में बाढ़ की समस्या नेपाल की वजह से है, नेपाल की नदियों में अधिक पानी आने से यहां की नदियों का जलस्तर बढ़ जाता है. इससे राज्य के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होती है. जल संसाधन विभाग के अंतर्गत सिंचाई और बाढ़ से बचाव के कार्य को दो अलग भागों में बांटा गया, इससे सिंचाई का कार्य भी बेहतर ढंग से संचालित हो रहा है और बाढ़ नियंत्रण के लिए भी ठीक ढंग से काम किया जा रहा है. सात निश्चय-2 के अंतर्गत हमने हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने का निर्णय लिया है.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों ने इस डी०बी० कॉलेज की समस्याओं के बारे में बातें रखी हैं. इसको लेकर शिक्षा मंत्री से बात करेंगे और इस कॉलेज के बेहतर भवन निर्माण और पठन-पाठन को लेकर जरूरी कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि यहां बताया गया कि डी०बी० कॉलेज की हालत बहुत खराब है. हमारा काम है कि आपकी सेवा करना, सेवा करना ही हमारा धर्म है, हम समाज के हर तबके के उत्थान के लिये काम करते हैं. हमने किसी की उपेक्षा नहीं की है. महिलाओं के उत्थान के लिए कई कदम उठाए गए हैं. हमने जीविका समूह का गठन किया. इसका नामकरण हमारा ही किया हुआ है, केन्द्र सरकार ने इससे प्रभावित होकर आजीविका समूह बनाया.

सीएम ने कहा कि हमने लड़कियों के लिए साइकिल योजना एवं पोशाक योजना शुरू की. लड़कों की मांग पर उनके लिये भी साइकिल योजना आरंभ की गयी. पिछले साल मैट्रिक परीक्षा में लड़कियों की संख्या लड़कों से ज्यादा हो गयी. लड़कियां अगर शिक्षित होंगी तो प्रजनन दर भी घटेगा. जब हमने काम संभाला था उस समय राज्य का प्रजनन दर 4.3 था, जो अब घटकर 3 हो गया है और हमलोग इसी प्रकार कोशिश करेंगे तो यह घटकर 2 पर आ जाएगा. लड़कियां शिक्षित होंगी तो आबादी भी नियंत्रित होगी. सीएम ने कहा कि 2015 में आपकी ही मांग पर हमने कहा था कि अगर फिर से काम करने का मौका मिला तो शराबबंदी लागू करेंगे और हमने शराबबंदी लागू की. एक बार फिर से हम अभियान आरंभ करने वाले हैं. 22 दिसम्बर से शराबबंदी के पक्ष में अभियान चलाएंगे.

Suggested News