बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दिल्ली रवाना हो रहे हैं CM नीतीश कुमार, कांग्रेस सहित कई विपक्षी पार्टी प्रमुख से होगी मुलाकात

 दिल्ली रवाना हो रहे हैं CM नीतीश कुमार, कांग्रेस सहित कई विपक्षी पार्टी प्रमुख से होगी मुलाकात

PATNA : विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज दिल्ली रवाना हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस दौरान वह कांग्रेस अध्यक्ष  मल्लिकार्जुन खड़गे समेत विपक्ष के कुछ नेताओं से मिलेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज दिल्ली पहुंचेंगे, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत विपक्ष के कुछ नेताओं से मिलेंगे। साथ ही लालू यादव के सिंगापुर जाने से पहले नीतीश कुमार राजद सुप्रीमो से भी मिलेंगे। बता दें कि इस साल की शुरूआत में नीतीश कुमार ने यह घोषणा की थी कि बजट सत्र की समाप्ती के बाद वह विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने की दिशा में अपना काम शुरू करेंगे। 

तो कांग्रेस के पास विकल्प खत्म ?

बता दें कि पिछले साल भी नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी, लेकिन इस मुलाकात का ज्यादा फायदा नहीं मिला। कांग्रेस राहुल गांधी के विकल्प के तौर पर किसी और को आगे नहीं करना चाहती थी, जबकि लालू-नीतीश चुनाव बाद इस पर फैसला करने की मांग कर रहे थे। लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है। राहुल गांधी संसद सदस्यता के लिए अयोग्य घोषित हो चुके हैं। साथ ही इस बात की भी पूरी संभावना है कि वह 2024 के लोकसभा चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे। ऐसे में अब कांग्रेस के सुर भी बदले हुए नजर आ रहे हैं। यही कारण है कि अब पार्टी अध्यक्ष की तरफ से खुद नीतीश कुमार को फोन कर मिलने के लिए बुलाया गया है। ताकि आनेवाले चुनाव को लेकर रणनीति बनाई जा सके।

इसके पहले 2 दफे दिल्ली दौरा कर चुके हैं नीतीश

बता दें, 2022 में एनडीए से अलग होने के बाद नीतीश कुमार ने ऐलान किया था कि वे 2024 में पीएम मोदी के विजय रथ को रोक देंगे। इसके लिए वे देश भर के विपक्षी नेताओं को एकजुट करेंगे। नीतीश कुमार ने इसकी शुरूआत पटना में तेलंगाना के सीएम केसीआर से मुलाकात कर की थी। केसीआर 31 अगस्त 2022 को पटना आये थे और नीतीश-तेजस्वी के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस कर अपने मिशन का खुलासा किया था। इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विपक्ष की गोलबंदी को लेकर दो दफे दिल्ली दौरा कर चुके हैं. 6 सिंतंबर को सीएम नीतीश विपक्षी नेताओं से मुलाकात करने दिल्ली गए थे. 3 दिवसीय दिल्ली दौरे पर गए नीतीश कुमार ने सबसे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, कर्नाटक के पूर्व CM और JDS नेता एचडी कुमारस्वामी, CPI(M) महासचिव सीताराम येचुरी,सीपीआई के महासचिव डी राजा, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल,NCP सुप्रीमो शरद पवार, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद नीतीश कुमार ने कहा था कि हमें पीएम बनने की कोई इच्छा-लालसा नहीं है। हमारी कोशिश है कि विपक्षी नेताओं को एकजुट किया जाय ताकि 2024 के चुनाव में भाजपा को शिकस्त दिया जा सके। 

सोनिया गांधी से मुलाकात की तस्वीर भी जारी नहीं कर सके नीतीश 

एनडीए से अलग होने के बाद पहली दफे दिल्ली दौरे पर गए सीएम नीतीश कुमार को सोनिया गांधी से मुलाकात नहीं पाई थी। सोनिया से मुलाकात करने नीतीश कुमार दूसरी दफे 25 सितंबर 2022 को दिल्ली गए। इस दौरान वे अपने बड़े भाई लालू प्रसाद के साथ गए थे। हालांकि सोनिया गांधी से मुलाकात के दौरान कोई तस्वीर को सार्वजनिक नहीं किया गया। सोनिया गांधी के आवास से बाहर निकलने पर लालू प्रसाद और नीतीश कुमार ने हाथ उठाकर जरूर विपक्षी एकता की बात की थी। 


Suggested News