नक्सलवाद पर बोले सीएम नीतीश कुमार, बिहार में पहले से स्थिति सुधरी है

नक्सलवाद पर बोले सीएम नीतीश कुमार, बिहार में पहले से स्थिति सुधरी है

पटना. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के विज्ञान भवन में रविवार को देश के 10 नक्‍सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. इसमें बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी शामिल हुए. बैठक के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा कि बिहार में पहले से नक्‍सलवाद की समस्या कम हुई है. साथ ही उन्होंने कहा कि इसे जड़ से खत्म करने की जरूरत है.

वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने नक्सलवाद को लेकर हुई बैठक के बारे में कहा कि यह बैठक 2006 से प्रत्येक साल हो रही है. वहीं उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते यह बैठक 2019 और 2020 में नहीं नहीं हुई. दो साल बाद फिर से यह बैठक हो रही है. उन्होंने कहा कि देश के 10 राज्य नक्सलवाद से प्रभावित है. इसको लेकर केंद्रीय गृह मंत्री के नेतृत्व में 10 राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बैठक होती है. इस बैठक में नक्सल प्रभावित राज्य अपनी समीक्षा रिपोर्ट केंद्र को देता है.

वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय के वाम उग्रवाद विभाग के अनुसार देश के 10 राज्‍यों के 70 जिले नक्‍सल प्रभावित हैं. 11 राज्यों के 23 जिले नक्सल प्रभाव से मुक्त हो चुके हैं. बिहार की बात करें तो 16 जिले नक्सल प्रभावित थे, जिनमें मुजफ्फरपुर, वैशाली, नालंदा, जहानाबाद, अरवल व पूर्वी चंपारण समस्‍या से मुक्‍त माने गए हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार बिहार के 10 जिले नक्‍सल प्रभावित रह गए हैं.

Find Us on Facebook

Trending News