बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

के के पाठक के आदेश को सीएम नीतीश ने पलटा, अब प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों को मिलेगी ईद और रामनवमी की छुट्टियाँ

के के पाठक के आदेश को सीएम नीतीश ने पलटा, अब प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों को मिलेगी ईद और रामनवमी की छुट्टियाँ

PATNA : बिहार में प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों को आखिरकार राहत मिल गयी है। शिक्षा विभाग के आदेश पर आखिरकार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संज्ञान लिया है। दरअसल शिक्षा विभाग अन्तर्गत शैक्षणिक संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों को आने वाले ईद एवं रामनवमी के दौरान, असहजता को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पर संज्ञान लिया है। 

इसके मद्देनजर 10 और 11 अप्रैल, 2024 (ईद) एवं 17 अप्रैल, 2024 (रामनवमी) के अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम (Training Schedule) में अन्य किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

बता दें की शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा जारी आदेश में 8 अप्रैल से 13 अप्रैल तक आवासीय प्रशिक्षण देने की बात की गयी थी। जबकि ईद इसी बीच 11 अप्रैल को पड़ रही है। अपने त्योहार को देखते हुए मुस्लिम लोग माँग कर रहे थे कि आवासीय प्रशिक्षण कीतारीख बदल दी जाए। इस संबंध में इमारत शरिया के महासचिव मोहम्मद शिब्ली अल कासमी ने पत्र लिखकर माँग भी की है कि 8 अप्रैल से शुरू हो रहे आवासीय प्रशिक्षण की तारीख बदली जाए।

उन्होंने अपने पत्र में कहा कि मुसलमानों के सबसे बड़े त्योहार के मौके पर देशभर में छुट्टी का ऐलान किया गया है लेकिन आवासीय प्रशिक्षण की तारीख के चलते मुसलमान टीचर ईद नहीं मना पाएँगे। ऐसे में ये तारीख बदलने पर विचार हो। हालाँकि पिछले दिनों होली-दिवाली के मौके पर भी छुट्टियाँ कैंसिल हुईं थीं। माँग करने पर भीछुट्टी नहीं दी गईथी। उन फैसलों को भी केके पाठक द्वारा जारी किया गया था।

Suggested News