बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में ऑनलाइन दाखिल-खारिज और लगान भुगतान का सीएम नीतीश ने किया शुभारंभ

बिहार में ऑनलाइन दाखिल-खारिज और लगान भुगतान का सीएम नीतीश ने किया शुभारंभ

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को ऑनलाइन दाखिल खारिज, ऑनलाइन लगान और निबंधन कार्यालयों को अंचल कार्यालयों से संबद्ध कर Suo-motu दाखिल खारिज सुविधा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर डिप्टी सीएम सुशील मोदी राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम नारायण मंडल भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर सीएम नीतीश ने कहा कि अब निबंधन कार्यालयों को अंचल कार्यालयों से संबद्ध किया जायेगा। ऑनलाइन लगान भुगतान की सुविधा शुरू होने से कहीं से भी लोग अपनी जमीन का ऑनलाइन लगान भुगतान कर सकते हैं। साथ ही निबंधन कार्यालय को अंचल कार्यालय से कनेक्ट किये जाने पर जमीन का रजिस्ट्री होते ही दाखिल-खारिज कराने में सुविधा होगी। इस नयी सुविधा से दाखिल खारिज के साथ साथ राजस्व रसीद भी कहीं से डाउन लोड कराया जा सकता है। इस सेवा के आरंभ होने से लोगों को अब प्रखंड, अंचल का चक्कर लगाने से मुक्ति मिल जायेगी। 

60 फीसदी से ज्यादा घटनाएं जमीन विवाद के कारण

सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार में 60 फीसदी से ज्यादा घटनाओं का कारण भूमि विवाद होता है। जमीन का रिकॉड ऑनलाइन नहीं रहने के कारण ज्यादा तर घटनाएं होती है। अब ऑनलाइन दाखिल खारिज होने से इसमे कमी आएगी। सीएम ने कहा कि रजिस्ट्री शुल्क ज्यादा होने के कारण ज्यादातर लोग भाई-भाई के बीच बंटवारे का रजिस्ट्रेशन नही कराते। जिसको लेकर आगे चलकर विवाद खड़ा हो जाता है।

मुझे यहां तक पहुंचाने में Bhumi jankari . com की बड़ी भूमिका

समारोह को संबोधित करते हुए बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने इशारों ही इशारों में लालू परिवार पर निशाना साधा। सुशील मोदी ने कहा कि मुझे यहां तक पहुंचाने में भूमि जानकारी डॉट कॉम की बड़ी भूमिका है। इसके द्वारा किसी भी व्यक्ति की जमीन संबंधित जानकारी हासिल की जा सकती है। बता दें कि सुशील मोदी ने पिछले साल लालू परिवार के जमीन संबंधित मामले का लगातार खुलासा किया था।

पटना से गणेश सम्राट की रिपोर्ट


Suggested News