बिहार में अनलॉक-4 पर सीएम नीतीश लेंगे बैठक, शिक्षण संस्थानों सहित इन जगहों को खोलने को लेकर होगा बड़ा फैसला

बिहार में अनलॉक-4 पर सीएम नीतीश लेंगे बैठक, शिक्षण संस्थानों सहित इन जगहों को खोलने को लेकर होगा बड़ा फैसला

PATNA : बिहार में अनलॉक – 3 आज रात 12 बजे समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही अनलॉक 4 के नियम लागू हो जाएंगे। इन नियमों में किन किन बातों का उल्लेख होगा, इसको लेकर सीएम नीतीश कुमार आपदा प्रबंधन समूह के साथ आज अहम बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि बैठक में अनलॉक 4 के दौरान उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति मिलने के साथ-साथ कुछ और रियायत दी जा सकती है। शुरुआत में विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और शोध संस्थानों को खोलने की अनुमति दिए जाने की उम्मीद है। वहीं, दुकानों को खोलने के मामले में भी और रियायतें दी जा सकती हैं। सभी तरह की दुकानों को सातों दिन खोलने के साथ-साथ इसे खुला रखने के समय में बढ़ोतरी करने पर भी विचार चल रहा है। अभी दुकानों को शाम सात बजे तक खुला रखने की अनुमति है

पूरी तरह से नहीं हटेगा प्रतिबंध

मालूम हो कि अनलॉक के दौरान भी कोरोना संक्रमण में निरंतर गिरावट आई है, पर अब भी राज्य में 100 से अधिक नए मामले प्रतिदिन मिल रहे हैं। जिलों से भी सुझाव आए हैं कि पूरी तरह से पाबंदियों को अभी नहीं हटाया जाना चाहिए। बैठक में लिए गए निर्णय के बाद गृह विभाग द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा।

शादी समारोह में मेहमानों की संख्या में बढ़ोतरी संभव 
 अनलॉक 4 में शादी समारोह में रियायतें मिलने की उम्मीद है। समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या को और अधिक बढ़ाया जा सकता है। इसी तरह अंतिम संस्कार, श्राद्ध कार्यक्रम में भी उपस्थित होने वाले लोगों की संख्या को और बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल, शादी समारोह में अभी 25 लोगों तक की उपस्थिति की अनुमति है। साथ ही, डीजे और बारात जुलूस पर पूरी तरह रोक है। वहीं अंतिम संस्कार में भी गिने चुने लोगों के आने की स्वीकृति है।


Find Us on Facebook

Trending News