बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी में कमीशन का खेल, स्कूल की बोरिंग योजना का सच जानकर हो जाएंगे हैरान, रात के अंधेरे या छुट्टी के दिन घटिया पाइप गाड़ ठीकेदार अधिकारी हो रहे मालामाल!

मोतिहारी  में कमीशन का खेल, स्कूल की बोरिंग योजना का सच जानकर हो जाएंगे हैरान, रात के अंधेरे या छुट्टी के दिन घटिया पाइप गाड़ ठीकेदार अधिकारी हो रहे मालामाल!

मोतिहारी में शिक्षा विभाग के महत्वकांक्षी योजना हर स्कूल में शुद्ध पेयजल योजना बन गई है लूट योजना . अधिकारियों व ठीकेदार के मिलीभगत से स्कूल में बोरिंग लगाने की योजना धरातल पर  पहुचते पहुचते टॉय टांय फीस होती नजर आ रही है . स्कूल में बोरिंग योजना पदाधिकारी,जेई व एचएम के मिलीभगत से गुणवत्तापूर्ण कार्य की पोल खोल रही है. दबी जुबान लोग कह रहे है कि लोकसभा चुनाव में व्यस्त रहने के नाम पर  जेई से अधिकारी तक घटिया पाइप लगाने की शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं कर लूट का समर्थन कर रहे है . लूट योजना में कई माननीय के चेहते कार्यकर्ता संवेदक बनकर बोरिंग गाड़ने के कार्य मे जुटे है . ग्रामीणों व स्कूल शिक्षकों की माने तो घटिया पाइप से लेकर सामग्री लगाने के कारण ठीकेदार या तो रात्रि में  स्कूल में बोरिंग गाड़ते है या छूटी के दिन .

अरेराज प्रखंड के बोरिंग योजना और स्कूल मेंटेनेंस योजना की सूक्ष्म तरीके से जांच करा दिया जाय तो बड़ी घोटाला से इंकार नही किया जा सकता . रोचक बात यह कि अरेराज जेई एसएसए की माने यो बिना योजना चयन के ही कई स्कूलों में रातोरात घटिया पाइप व सामग्री से बोरिंग गाड़ दिया गया. आखिर सवाल उठता हैं कि बिना योजना चयन के कार्य करने वाले ठीकेदार पर अबतक करवाई क्यो नही किया गया ?जिला के अरेराज सहित कई प्रखंडो में बोरिंग में मानक को ताक पर रखकर कार्य किया गया है.ISI मार्का पाइप के बदले घटिया लोकल पाइप सहित समान का धड़ल्ले से प्रयोग किया जा रहा है.

मोतिहारी में स्कूल में समरसेबुल बोरिंग गाड़ने की योजना बना लूट योजना .विभाग के निर्देश व प्राकलन को ताक पर रखकर ISI मार्का पाइप की जगह घटिया पाइप गाड़कर ठीकेदार से अधिकारी हो रहे मालामाल . सूत्रों की माने तो एक बोरिंग से लेकर कनेक्शन तक  2लाख 40 हज़ार की स्टीमेट है ।जिसमे ISI मार्क पाइप डालना है ।लेकिन अधिकारी,जेई व एचएम के मिलीभगत से ISI मार्क पाइप की जगह लोकल पाइप धड़ल्ले से डाला जा रहा है . हाडवेयर दुकानदार की माने तो ISI मार्क एक  पाइप का कीमत 1500रुपया है जबकि बोरिंग में प्रयोग किये जा रहे घटिया पाइप की कीमत 400 से 500 रुपया है . ग्रामीणों ने  बताया कि घटिया पाइप की शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नही किया जाता. शिकायत करने पर ठीकेदार बोलता है कि की  जेई बेंडर से लेकर अधिकारी को 30 प्रतिशत और एचएम को 10 प्रतिशत कमीशन देने की बात कहते नही थकते . अरेराज प्रखंड के बहादुरपुर पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बरई तोला पूर्वी  सहित स्कूलों में किये गए बोरिंग में घटिया पाइप का प्रयोग कर बोरिंग गाड़ने का कार्य धड़ल्ले से चल रहा है. जेई ने बताया कि बिना योजना लिए ही संवेदक द्वारा कार्य कराया जा रहा है.

एक बीईओ ने नाम नही छापने के  शर्त पर बताया कि बोरिंग व मॉन्टेनेंस कार्य की कोई जनकारी बीईओ को नही है . एक दिन पहले स्कूल निरीक्षण कीजिये तो कुछ नही है. दूसरे दिन स्कूल में जाइये तो रात में गढ़ा खोदकर बोरिंग किया गया रह रहा है . घटिया काम की शिकायत करने पर उक्त पदाधिकारी को जिला से  परेशान करना शुरू कर दिया जाता है . जिला से टार्चर होने के डर से आँख के सामने गलत काम होते देख भी विरोध नही किया जा रहा . वहीं एक एचएम ने बताया कि घटिया काम के कारण  ठीकेदार स्कूल में रात में या छूटी के दिन बोरिंग गाड़ने का कार्य कर रहा है . यह खेल जिला के कुछ प्रखंडो में छोड़ दिया जाय तो अधिकांश में चल रहा है . वहीं अरेराज SSA जेई ने कहा कि  बिना योजना चयनित स्कूल में लगाये गए बोरिंग को उखाड़ा जाएगा ।उत्क्रमित मध्य विद्यालय  बरई टोला पूर्वी,यूएमएस विंदवलिया कुर्मी  टोला सहित कई स्कूल  में बिना योजना चयनित के ही संवेदक द्वारा बोरिंग का पाइप गड़ा गया है. जिसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.


Suggested News