बिहार में नये जिला-अनुमंडल -ब्लॉक बनाने को लेकर मंत्रियों की कमिटी, नीतीश सरकार ने 6 मंत्रियों का बनाया समूह,जानें...

बिहार में नये जिला-अनुमंडल -ब्लॉक बनाने को लेकर मंत्रियों की कमिटी, नीतीश सरकार ने 6 मंत्रियों का बनाया समूह,जानें...

PATNA: बिहार में नए जिला,अनुमंडल,ब्लॉक के गठन को लेकर कवायद तेज हो गई है। इस पर निर्णय लेने के लिए नीतीश सरकार ने मंत्रियों का समूह गठित किया है।मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.

पहले सुशील मोदी की अध्यक्षता में था मंत्रियों का समूह

अधिसूचना में कहा गया है कि पहले तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी की अध्यक्षता में मंत्रियों का समूह बना था. नई सरकार के गठन के कारण अब नये समूह का गठन किया जाता है। बिहार कार्यपालिका नियमावली 1979 के नियम के अधीन प्रगत शक्तियों का प्रयोग करते हुए राज्य में जिला, अनुमंडल, प्रखंड, अंचल के पुनर्गठन के लिए मंत्रियों का समूह गठित किया जाता है.

तारकिशोर प्रसाद के नेतृत्व में मंत्रियों का समूह 

मंत्रियों के समूह में उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद अध्यक्ष होंगे .वहीं, सदस्य के तौर पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी,उर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, राजस्व मंत्री रामसूरत कुमार, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार और पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन शामिल हैं. इसके अलावे संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव,प्रधान सचिव, सचिव मंत्रियों के समूह की बैठकों में सहायता के लिए मौजूद रहेंगे. मंत्रियों के समूह को सचिवालय सहायता ग्रामीण विकास विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा.

डिप्टी सीएम रेणू देवी को नहीं मिली जगह

बता दें बिहार में लंबे समय से नये जिला,अनुमंडल,ब्लॉक बनाने की मांग की जा रही है। इस पर निर्णय लेने के लिए नीतीश सरकार ने पहले सुशील मोदी की अध्यक्षता में मंत्रियों का समूह गठित किया था। इस बार सुशील मोदी सरकार में मंत्री नहीं बने हैं लिहाजा डिप्टी सीएम की कुर्सी पर आसीन तारकिशोर प्रसाद को नई कमिटि का अध्यक्ष बनाया गया है। हालांकि मंत्रियों के समूह में एक और डिप्टी सीएम रेणू देवी को वंचित कर दिया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News