बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ग्रामीण क्षेत्रों के सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर की होगी नियुक्ति, लेकिन आवेदन के लिए करना होगा यह काम

ग्रामीण क्षेत्रों के सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर की होगी नियुक्ति, लेकिन आवेदन के लिए करना होगा यह काम

PATNA : बिहार के ग्रामीण इलाकों के स्वास्थ्य सेवा को बेहतर करने के लिए स्वास्थ्य  विभाग जल्द ही 4050 सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) की बहाली करने जा रहा है। बताया गया है कि इनकी बहाली राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत होगी और ये ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों, आशा का नेतृत्व करेंगे। स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य समिति द्वारा संविदा के आधार पर बहाली की प्रक्रिया शुरू की गयी है। 

आवेदन के लिए यह होगी योग्यता

विभाग के अनुसार सभी सीएचओ की बहाली के लिए बीएससी/पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग एवं जीएनएम योग्यताधारकों को अवसर दिया जाएगा। केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से प्राप्त डिग्री ही मान्य होगी। 03 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन के साथ ही अनारिक्षत, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्लूएस) उम्मीदवारों को 500 रुपये एवं बिहार निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व महिला आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में ऑनलाइन भुगतान करना होगा। जो सीएचओ के पद पर पहले से कार्यरत है, उन्हें पुन: आवेदन करने की जरूरत नहीं है। 

देना होगा 1.50 लाख रुपए का बांड

आवेदकों को पदधारण करने के पूर्व 1.50 लाख रुपये का बांड पेपर एक हजार रुपये के स्टांप पेपर पर लिखकर देना होगा। अभ्यर्थी का केंद्रीय या किसी भी राज्य सरकार की नर्सिंग काउंसिल में स्थायी रूप से निबंधित होना अनिवार्य है।

25 हजार मासिक मानदेय व 15 हजार रुपये इंसेंटिव

विभाग के अनुसार सीएचओ के पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों को 25 हजार रुपये मासिक मानदेय मिलेगा। साथ ही 15 हजार रुपये उपलब्धि आधारित इन्सेंटिव का भुगतान किया जाएगा। इन्सेंटिव का भुगतान चयनित अभ्यर्थियों द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को आमलोगों तक पहुंचाने के लिए किए गए कार्यों में उल्लेखनीय उपलब्धि पर किया जाएगा।

Suggested News