बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांग्रेस ने पेश किया मोदी सरकार पर ब्लैक पेपर, 10 साल में 411 विपक्षी विधायकों को भाजपा ने अपनी तरफ मिलाया

कांग्रेस ने पेश किया मोदी सरकार पर ब्लैक पेपर, 10 साल में 411 विपक्षी विधायकों को भाजपा ने अपनी तरफ मिलाया

DESK. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल को लेकर ब्लैक पेपर पेश किया. उन्होंने वर्ष 2014 में केंद्र में प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के शपथ लेने के बाद कैसे देश भर में विपक्षी दलों के विधायकों को तोड़ने का भाजपा ने लगातार खेल खेला, आर्थिक चुनौतियाँ, महंगाई और रोजगार के मुद्दे पर सरकार की असफलताओं को प्रमुखता से पेश किया. खड़गे ने कहा कि भाजपा ने 10 साल में 411 विपक्षी विधायकों को अपनी तरफ मिलाया.वे डेमोक्रेसी खत्म कर रहे हैं. साथ ही किसानों की आय को लेकर भी पीएम मोदी को घेरा.

खड़गे ने कहा, ‘हम बेरोजगारी का मुख्य मुद्दा उठा रहे हैं, जिस पर बीजेपी कभी बात नहीं करती. केरल, कर्नाटक, तेलंगाना जैसे गैर-बीजेपी राज्यों के साथ भेदभाव किया जा रहा है. किसानों की दोगुनी आय का वादा किया था वो पूरा नहीं किया.’ उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों और योजनाओं पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘मोदी की गारंटी MSP थी तो ये बोलो कि मैं नहीं कर सका, 2 करोड़ नौकरियां थीं मैं नहीं कर सका. सामाजिक न्याय की बात करते हैं. वो कहते हैं मैंने एसटी से राष्ट्रपति बनाया. लेकिन ये तो बनते रहते हैं. इनका महत्व मैं भी जनता हूं. सामाजिक न्याय उस वक्त मिलता है जब सभी की भागीदारी बढ़े. गवर्नमेंट सेक्टर में, प्राइवेट सेक्टर में पक्की नौकरी दो.’

उन्होंने कहा, PM मोदी सामाजिक न्याय की सिर्फ बातें करते हैं, लेकिन जमीनी स्तर पर कुछ नहीं करते। सरकार को रोजगार देने की दिशा में काम करना चाहिए, जब सभी को भागीदारी मिलेगी, तभी न्याय होगा।  इसलिए हम PSUs की बात करते हैं। जब PSUs बनते हैं तो वहां SC-ST, OBC और आदिवासियों को रोजगार मिलता है। उनके जीवन में स्थिरता आती है। देश में महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ गई है, लेकिन PM मोदी उसे कम करने के बदले कांग्रेस से तुलना करते रहते हैं।  मोदी सरकार चाहे तो दाल, तेल समेत रोजमर्रा की जरूरी चीजों पर महंगाई को कंट्रोल कर सकती है। लेकिन PM मोदी अपने दोस्तों को फायदा पहुंचाने के लिए बाहर से चीजें इम्पोर्ट कराते हैं. 

खड़गे ने कहा, हम आज सरकार के खिलाफ 'Black Paper' निकाल रहे हैं। PM मोदी जब भी संसद में अपनी बात रखते हैं तो अपनी असफलताओं को छिपाते हैं। वहीं, जब हम सरकार की असफलताओं के बारे में बोलते हैं, तब उसे महत्व नहीं दिया जाता है। इसलिए हम Black Paper निकालकर जनता को सरकार की विफलताओं के बारे में बताना चाहते हैं। 

Suggested News