बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत के मुख्य जांच अधिकारी का सृजित होगा नया पद! ईडी और सीबीआई के काम का करेंगे मॉनिटरिंग

भारत के मुख्य जांच अधिकारी का सृजित होगा नया पद!  ईडी और सीबीआई के काम का करेंगे मॉनिटरिंग

पटना- ईडी और सीबीआई के काम में तेजी लाने और इनकी लगातार निगरानी के लिए मोदी सरकार भारत के मुख्य जांच अधिकारी (सीआईओ) के नाम से नया पद बनाने पर विचार कर रही है. सियासी हलकों में चर्चा है कि  ईडी डायरेक्टर संजय मिश्रा रिटायरमेंट के बाद इस पद पर बिठाए जा सकते हैं.

सीबीआई और ईडी सीआईओ को करेगी रिपोर्ट

सीबीआई और ईडी जैसी एजेंसियां सीआईओ को रिपोर्ट करेंगीं, ठीक उसी तरह जैसे भारतीय सेना की तीनों इकाई सीडीएस को रिपोर्ट करती हैं या फिर आईबी और रॉ जैसी खुफिया एजेंसियां सीधे एनएसए को रिपोर्ट करती हैं.

सीआईओ का पद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के होगा समान

सीआईओ का पद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के समान होगा, जो आंतरिक और आर्थिक अपराध के संबंध में कमांड सेंटर की तरह काम करेगा और देश की शीर्ष केंद्रीय जांच एजेंसी इसके मातहत काम करेंगी.

नए पद के सृजन पर विचार 

सीआईओ के नेतृत्व में  ईडी और सीबीआई  बेहतर तालमेल से चले और भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान में तेजी लाई जा सके इसी के लिए नए पद के सृजन पर विचार चल रहा है.

सीआईओ पीएम ओ को करेगा रिपोर्ट

केंद्र सरकार सीआईओ का पद 15 सितंबर को या उससे पहले सृजित कर सकती है ताकि ईडी चीफ संजय मिश्रा के सेवानिवृत होने के बाद  इस पर बैठा सके. इसके साथ यह भी कहा जा रहा है कि ईडी केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के तहत काम करता रहेगा वहीं सीबीआई डीओपीटी के तहत काम करती रहेगी. हालांकि कमांड सेंटर के तौर पर काम करने वाले सीआईओ दोनों एजेंसियों के कार्यों की रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को करेगा.

Suggested News