बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

औरंगाबाद एसपी आवास पर तैनात सिपाही ने नौकरी लगते ही पत्नी को छोड़ा, न्याय की गुहार लगा रही पीड़िता

औरंगाबाद एसपी आवास पर तैनात सिपाही ने नौकरी लगते ही पत्नी को छोड़ा, न्याय की गुहार लगा रही पीड़िता

AURANGABAD : औरंगाबाद में अजीबोगरीब मामला सामने आया है। जहाँ युवक की शादी के बाद पत्नी के ससुराल आते ही किस्मत चमक गई। उसकी पुलिस में नौकरी लग गई। पति की नौकरी लगने के तीन साल तक सबकुछ ठीक ठाक रहा। इस दौरान एक बेटी भी हुई, जो अभी छः साल की है। नौकरी लगते ही युवक और उसके परिवार के रंग ढंग बदल गए। विवाहिता से दहेज की मांग होने लगी। प्रताड़ना का दौर शुरू हो गया। इसी बीच उसे जहर देकर जान मारने की भी कोशिश हुई। लेकिन उपर वाले की मेहरबानी से वह बच गयी। अब मामला कोर्ट-कचहरी का चल रहा है और वह न्याय के लिए दर दर की ठों करे खा रही है। 

मामला भागलपुर के तातारपुर थाना के कंपनी बाग का है, जो औरंगाबाद से इस कारण जुड़ा है क्योकि विवाहिता का पति औरंगाबाद के पुलिस अधीक्षक के आवास पर कार्यरत है। मामले को लेकर औरंगाबाद की पुलिस कप्तान स्वपना गौतम मेश्राम से न्याय की गुहार लगाने आई पीड़िता चंद्रकला देवी ने रोते-बिलखते हुए बताया कि उसका मायका भागलपुर के नाथनगर थाना के पुरानी सराय है। वह राधारमण मंडल की पुत्री है। उसकी शादी 20 मई 2013 को भागलपुर के तातारपुर थाना के कंपनी बाग निवासी दिनेश मंडल के पुत्र गोपाल मंडल के साथ हुई थी। 

शादी के तीन साल बाद 2016 में बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर नौकरी लग गई। नौकरी लगने के बाद पति और पूरे परिवार का रंग ढंग बदल गया। उसे दहेज की मांग को लेकर ससुरालियों द्वारा प्रताड़ित किया जाने लगा। दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर 21 अप्रैल 2019 को उसे जहर खिलाकर मारने का प्रयास किया गया। लेकिन वह बच गई। इसके बाद उसने भादंवि की  धारा 323, 328, 498 ए, 34 एवं 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत तातारपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज करा दी। इस मामले में जमानत के लिए पति ने पटना उच्च न्यायालय में दायर अर्जी में कहा कि वह पत्नी को ससम्मान अपने साथ रखेगा। इस आधार पर हाइकोर्ट ने पत्नी को साथ रखने का निर्देश देते हुए दो माह की औपबंधक जमानत दे दी। 

दरअसल पति ने 16 अगस्त 2022 को कोर्ट में झूठ बोला कि वह पत्नी को घर ले जा रहा है। लेकिन वह उसे घर ले जाने के बजाय कोर्ट में ही छोड़ गया। कहा कि मेरी एक छः साल की पुत्री है, जिसका भरण पोषण करने में वह समर्थ नहीं है। पति न मुझे और न ही पुत्री को अपने साथ रखता है। न तो किसी तरह का खर्च देता है और न ही न्यायालय का आदेश मानता है। इसी वजह से उसने एसपी को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है। मामले में एसपी स्वपना गौतम मेश्राम ने कहा कि महिला ने आवेदन दिया है। शिकायत की जांच की जिम्मेवारी पुलिस लाइन के मेजर को दी गई है। जांच रिपोर्ट के आलोक में आगे की कार्रवाई की जाएगी। वही मामले में पीड़िता के पति गोपाल मंडल ने कहा कि मामला कोर्ट में है। कोर्ट का जो आदेश आएगा, वह उसका पालन करेगा।

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट

Suggested News