बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विराट रामायण मंदिर का निर्माण कार्य 20 जून से, विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग की होगी स्थापना, आचार्य किशोर कुणाल की बड़ी घोषणा

विराट रामायण मंदिर का निर्माण कार्य 20 जून से, विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग की होगी स्थापना, आचार्य किशोर कुणाल की बड़ी घोषणा

पटना. पटना. विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना पटना के श्री महावीर स्थान न्यास समिति द्वारा वर्ष 2025 के सावन महीने तक कराया जाएगा. महावीर मन्दिर न्यास के सचिव किशोर कुणाल ने मंगलवार को यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि इसी महीने 20 जून से पूर्वी चंपारण में विराट रामायण मंदिर का निर्माण कार्य भी प्रारम्भ हो जाएगा. यही दुनिया के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना होगी. किशोर कुणाल ने कहा कि पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया-चकिया पथ पर कैथवलिया-बहुआरा में विराट रामायण मन्दिर का निर्माण 20 जून से प्रारंभ हो जाएगा। वर्ष 2025 के सावन तक मन्दिर में विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना हो जाएगी। उसी साल आखिर तक विराट रामायण मन्दिर बनकर तैयार हो जाएगा। 

उन्होंने कहा कि मन्दिर के कुल 12 शिखरों की साज-सज्जा में और दो वर्ष लगेंगे। वहीं विराट रामायण मन्दिर तीन मंजिला होगा। मन्दिर में प्रवेश के बाद प्रथम पूज्य विघ्नहर्ता भगवान गणेश के दर्शन होंगे। वहां से बढ़ते ही काले ग्रेनाइट की चट्टान से बने विशाल शिवलिंग के दर्शन होंगे। महाबलिपुरम में 250 टन वजन के ब्लैक ग्रेनाइट पत्थर की चट्टान को तराशकर मुख्य शिवलिंग के साथ सहस्रलिंगम भी बनाया जा रहा है। आठवीं शताब्दी के बाद सहस्रलिंगम का निर्माण भारत में नहीं हुआ है। शिवलिंग का वजन 200 टन, ऊँचाई 33 फीट और गोलाई 33 फीट होगी। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि इतने वजन के शिवलिंग को लाने के लिए चकिया से कैथवलिया की 10 किलोमीटर की दूरी तक सड़क और पुल पुलिया के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का अनुरोध बिहार के मुख्यमंत्री और पथ निर्माण मंत्री से किया गया है।

आकार और ऊंचाई में भव्यतम होगा विराट रामायण मन्दिर : आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मन्दिर का क्षेत्रफल 3.67 लाख वर्गफुट होगा। सबसे ऊंचा शिखर 270 फीट का होगा। 198 फीट का एक शिखर होगा। जबकि 180 फीट के चार शिखर रहेंगे। 135 फीट का एक शिखर और 108 फीट ऊंचाई के 5 शिखर होंगे। विराट रामायण मन्दिर की लंबाई 1080 फीट और चौड़ाई 540 फीट है। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अयोध्या में बन रहे रामलला मन्दिर की लंबाई 360 फोट और चौड़ाई 235 फीट है। जबकि सबसे ऊंचा शिखर 135 फीट का है। विराट रामायण मन्दिर में शैव और वैष्णव देवी-देवताओं के कुल 22 मन्दिर होंगे। मन्दिर निर्माण के लिए 120 एकड़ जमीन उपलब्ध है। इसे जानकी नगर के रूप में विकसित किया जाएगा जहाँ कई आश्रम, गुरुकुल, धर्मशाला आदि होंगे. 

इस दौरान महावीर मंदिर पटना का पाईलिंग कार्य करने वाली एजेंसी सनटेक इन्फ्रा के श्रवण कुमार झा, भास्कर मजुमदार, नीरज चौधरी आदि उपस्थित थे. कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि मंदिर में कुल 3102 पिलर होंगे. मंदिर निर्माण में 1050 टन स्टील और 15 हजार क्यूबिक मीटर कंक्रीट की खपत होगी. निर्माण सामग्री महावीर मंदिर पटना द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा.


Suggested News