दरभंगा एयरपोर्ट के नामांकरण पर विवाद बढ़ा, विद्यापति के बाद अब महाराजा कामेश्वर सिंह के नाम का आया प्रस्ताव

दरभंगा एयरपोर्ट के नामांकरण पर विवाद बढ़ा, विद्यापति के बाद अब महाराजा कामेश्वर सिंह के नाम का आया प्रस्ताव

डेस्क... दरभंगा एयरपोर्ट का नामांकरण कराए जाने का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। मिथिलांचल वासियों को दीपावली से पहले मिली सौगात से राहत तो मिली, लेकिन इस एयरपोर्ट का अभी तक नामांकरण नहीं हाेने से इलाके के लोग अपने-अपने तरीके से नाम रखे जाने को लेकर लगातार सरकार को ज्ञापन सौंप रहे हैं। अब दरभंगा एयरपोर्ट का नाम महाराजाधिराज कामेश्वर सिंह के नाम पर करने को लेकर लोगों ने मांग उठानी शुरु कर दी है। इससे पहले कवि विद्यापति के नाम पर खने जाने को लेकर प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इस कड़ी में अब केवटी के जिला परिषद सदस्य समीम उल्ला खान के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम से मिलकर महाराजा कामेश्वर सिंह के नाम पर एयरपोर्ट का नामांकरण किए जाने की मांग की है। 

 250 लोगों से हस्ताक्षर किया हुआ एक ज्ञापन में कहा गया है कि दरभंगा महाराज कामेश्वर सिंह के नाम पर एयरपोर्ट का नाम रखा जाए। बिहार सरकार की ओर से दरभंगा एयरपोर्ट का नाम कवि विद्यापति के नाम पर रखे जाने को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है। भारत सरकार ने विभिन्न राज्यों में हवाई अड्डा का नाम दानदाताओं के नाम पर किया है। मुम्बई में छत्रपति शिवाजी महाराज, अगरतला में महराज वीर विक्रम, भोपाल में राजा भोज, कोल्हापुर में छत्रपति राजाराम महाराज, पुणे में छत्रपति संभाजी राजे एवं उदयपुर में हवाई अड्डा का नाम महराणा प्रताप के नाम से है। 

ज्ञापन में बताया गया है कि दरभंगा हवाई अड्डा के नामकरण को लेकर नेता की ओर से दांव पेच का खेल खेला जा रहा है, जो यह न्याय संगत नहीं है। दरभंगा हवाई अड्डा का नाम महराजाधिराज कामेश्वर सिंह के नाम पर ही होना चाहिए सन 1962 में भारत चीन युद्ध के दौरान करीब एक सौ एकड़ जमीन, 15 मन सोना समेत तीन हवाई जहाज भारत सरकार के उपयोग के लिए महाराजाधिराज ने दिया था। उनके योगदान को भुलना कृतघ्नता होगी। 

विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव डॉ बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने दरभंगा हवाई अड्डा समेत अन्य कई संस्थानों का नाम महाराजाधिराज कामेश्वर सिंह के नाम पर करने की मांग को लेकर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री, नागरिक उड्डयन मंत्री व अन्य को निबंधित डाक से पत्र भेजा है। राज दरभंगा द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा क्षेत्र के उन्नयन के लिए अमूल्य सहयोग को इसमें रेखांकित किया गया है।


 


Find Us on Facebook

Trending News