कोरोना महामारी के दौरान भारत में 40 उद्यमी को हुआ फायदा,बन गए अरबपति, सबसे ज्यादा बढ़ी अंबानी-अडाणी की संपत्ति

कोरोना महामारी के दौरान भारत में 40 उद्यमी को हुआ फायदा,बन गए अरबपति, सबसे ज्यादा बढ़ी अंबानी-अडाणी की संपत्ति

डेस्क...कोरोना महामारी में वर्ष 2020 के दौरान भारत में 40 उद्यमी अरबपतियों की सूची में जुड़ गए. इन्हें मिलाकर भारत के कुल 177 लोग अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के धनी लोगों की सूची में वर्ष 2020 में भी इजाफा देखने को मिला .वर्ष 2020 में जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में थी और इससे जूझ रही रही थी ,कई देशों की अर्थव्यवस्था जब चरमराई हुई थी ,नौकरी की किल्लत थी वैसे में भारत में 40 लोग अरबपतियों की सूची में पहुंच गए. इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी लगातार सबसे अमीर भारतीय बने हुए हैं. 

उनकी संपत्ति 24 फीसदी बढ़कर 83 अरब डॉलर पर पहुंच गई. दुनिया के अरबपतियों की सूची में वह एक पायदान चढ़कर आठवें नंबर पर पहुंच गए. गुजरात के उद्योगपति गौतम अडाणी की संपत्ति में भी अच्छा इजाफा हुआ है. वर्ष 2020 में गौतम अडाणी की संपत्ति 32 अरब डॉलर तक पहुंच गई और दुनिया के अमीरों की सूची में उनका स्थान 20 पायदान चढ़कर 48 नंबर पर पहुंच गए. भारत की अगर बात करें तो मुकेश अंबानी के बाद वह दूसरे सबसे अमीर भारतीय बन गए हैं. 

आईटी कंपनी एचसीएल के शिव नाडर भारत के अरबपतियों की सूची में 27 अरब डालर की संपत्ति के साथ तीसरे नंबर पर रहे. महिन्द्रा समूह के आनंद महिन्द्रा की संपत्ति में भी 100 फीसदी वृद्धि हुई है और यह 2.4 अरब डॉलर हो गई. बायोकॉन की किरण मजूमदार की संपत्ति 41 फीसदी बढ़कर 4.8 अरब डॉलर हो गई. बायजू के रविन्द्रन और परिवार की संपत्ति 100 फीसदी बढ़कर 2.8 अरब डॉलर पर पहुंच गई.

 32 फीसदी घाटे में रही पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण की संपत्ति

वहीं पतंजलि आयुर्वेद के आचार्य बालकृष्ण की संपत्ति इस दौरान 32 फीसदी घटकर 3.6 अरब डॉलर रह गई.

एलन मस्क दुनिया के सबसे बड़े अमीर

वैश्विक स्तर पर यदि बात की जाए, तो टेस्ला के एलन मस्क 197 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे टॉप पर रहे हैं. इसके बाद अमेजन के जैफ बेजोस का स्थान रहा है. उनकी संपत्ति 189 अरब डॉलर रही है एक तरफ कोरोना के चलते लोगों ने आर्थिक तंगी को झेला वैसे में इन उद्यमियों के धन में बढ़ोतरी उनके द्वारा स्मार्ट निर्णय को दर्शाती है.दूसरी बात जो गौर करने लायक है वह यह है की अमीरी और गरीबी की खाई बायजू के रविन्द्रन और परिवार की संपत्ति 100 फीसदी बढ़कर 2.8 अरब डॉलर पर पहुंच गई में लगातार बढ़ोतरी हो रही है .


Find Us on Facebook

Trending News