पटना के जाने माने चिकित्सक डॉ.राकेश कुमार ने बताये कोरोना से बचने के टिप्स, पढ़िए पूरी खबर

पटना के जाने माने चिकित्सक डॉ.राकेश कुमार ने बताये कोरोना से बचने के टिप्स, पढ़िए पूरी खबर

PATNA : कोरोना के बढ़ते संक्रमण में अपने आप को कैसे सुरक्षित रहना यह बहुत बड़ी चुनौती बनी हुई है. ऐसे में कैसे अपने आप को स्ट्रांग रखें, स्वस्थ रखें इस विषय पर बातचीत के दौरान बिहार के जाने-माने डॉक्टर राकेश कुमार ने बताया कि जिस तरह से कोरोना वायरस फैलता जा रहा है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की बेहद जरुरत है. बिना मास्क के लोग ना रहे. हाथों को सेनिटाइज करते रहे. घरों में भी रहे तो दिन में चार बार भाप सेंधा नमक, विक्स वेपोरेप डाल कर लें. इसके साथ ही गलगला भी करें. 

उन्होंने कहा की मरीजों में यह भी देखा जा रहा है कि आंखों से कोरोना का संक्रमण देखने को मिल रहा है. डॉक्टर राकेश कुमार ने बताया कि आँखों में रेडनेस आ जाता है. ऐसे मरीजों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. डॉक्टर से सलाह लेते रहें. वही उन्होंने बताया कि नाक से भी वायरस का जाना बड़ा खतरा है. इससे बचने के लिए दो लेयर का मास्क पहने और खान पान पर भी ध्यान दें. पानी ज्यादा से ज्यादा पिये. अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहें. समय-समय पर साबुन और पानी से हाथ धोएं. सैनेटाइज़र को हाथों पर अच्छी तरह लगाएं. इससे अगर आप के हाथ पर वायरस मौजूद हुआ भी तो समाप्त हो जाएगा. 

अपनी आंखों को छूने से बचें, नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचें. अगर हम अपने नाक, मुंह और आंख को छूते हैं तो वायरस के शरीर में प्रवेश की आशंका बढ़ जाती है. यही वजह है कि लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने को कहा जा रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग के तहत लोगों को एक-दूसरे से कम से कम दो मीटर दूर रहने की सलाह दी गई है. इसके अलावा बहुत सी जगहों पर लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने घरों में ही रहें और जब तक बहुत ज़रूरी ना हो घर से बाहर ना निकलें. ताकि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके.

पटना से वंदना शर्मा की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News