बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में फिर से तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, भागलपुर में कोरोना के आधे दर्जन मरीज मिले, पटना में भी कई संक्रमित

बिहार में फिर से तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, भागलपुर में कोरोना के आधे दर्जन मरीज मिले, पटना में भी कई संक्रमित

पटना. कोरोना का कहर एक बार फिर से मामूली रूप से  बढ़ने लगा है. राजधानी पटना से लेकर राज्य के अन्य जिलों में अब इसके मरीज मिलने लगे हैं. भागलपुर में कोरोना ने पांव पसारना शुरू कर दिया है. एकसाथ 5 कोरोना मरीज बीते 24 घंटे के अंदर पाए गए हैं. जिले के सभी प्रखंडों में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले मरीजों की कोविड जांच की गयी. इनमें से कई लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है. अस्पताल प्रभारियों से बातचीत में पता चला कि जिले में करीब 231 लोग बुखार, सर्दी, खांसी व थकान से पीड़ित हैं. इनके लक्षण कोविड-19 से मिलते-जुलते हैं. स्वास्थ्य विभाग की इन लोगों पर पैनी नजर है. हालांकि, डॉक्टरों का मानना है कि इनमें से कई लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आयेगी. 

जिले में एक जनवरी को जांच के बाद एक कोविड मरीज की पहचान हुई थी. इसके 96 दिन बाद सात अप्रैल को सदर अस्पताल की एक नर्स कोरोना संक्रमित हुई. वहीं शनिवार को एक साथ पांच कोविड मरीज मिले. इस समय जिले में एक्टिव कोविड मरीजों की संख्या छह है. इस प्रकार मार्च 2020 से अबतक भागलपुर जिले में अबतक 30463 कोविड मरीज मिल चुके हैं. इनमें स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 30091 हैं. कोरोना की तीन लहर के दौरान कोविड संक्रमित मृतक की संख्या 366 है. 

कोरोना संक्रमित यहां मिले : भागलपुर में बिहपुर सीएचसी के डॉक्टर, उनका निजी ड्राइवर समेत 5 लोग संक्रमित मिले हैं. दो महिलाएं जमुई और खगड़िया जिले की रहने वाली हैं. आदमपुर की एक महिला और व भीखनपुर के एक अधेड़ को पॉजिटिव पाया गया. जमुई की एक महिला मायागंज अस्पताल में ऑपरेशन कराने आई थी लेकिन लक्षण के बाद जांच में कोरोना पाया गया. खगड़िया की महिला कैंसर का इलाज कराने आई थी और कोरोना से संक्रमित पाई गयी. 

कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन नहीं : भागलपुर जिले में लगातार मिल रहे कोरोना मरीज के बावजूद सरकारी अस्पतालों में कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन नहीं हो रहा है. मायागंज अस्पताल में आधे से अधिक मरीज बिना मास्क के इलाज कराने के लिए आये थे. सुरक्षा कर्मियों के बार-बार कहने के बावजूद लोग मास्क या शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं कर रहे थे. अस्पताल प्रबंधन के अनुसार मरीजों को कोविड गाइड लाइन का पालन कराने के लिए सभी लोग तत्पर हैं. जल्द ही कोविड गाइडलाइन को और सख्त बनाने के लिए राज्य सरकार नया गाइडलाइन जारी कर सकती है.

कोविड नियंत्रण कक्ष शुरू  : कोविड मरीजों की ऑनलाइन काउंसिलिंग व काेविड से संबंधित जानकारी देने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से सदर अस्पताल में कोविड नियंत्रण कक्ष की शुरुआत की गयी. नियंत्रण कक्ष के पदाधिकारी डॉ सत्येंद्र कुमार ने बताया कि टोल फ्री नंबर 18003456606 है. अगर किसी व्यक्ति को लगता है कि वह कोविड संक्रमित हो गये हैं तो टोल फ्री नंबर पर कॉल करें. यहां पर उन्हें जांच व इलाज से संबंधित पूरी जानकारी दी जायेगी. उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीज को रोजाना सुबह शाम कॉल कर उनकी काउंसिलिंग की जा रही है.

Suggested News