CORONA UPDATES IN INDIA: बीतें 24 घंटे में 46 हजार नए संक्रमितों की पुष्टि, हजार से कम लोगों की मौत, अबतक 4 लाख लोगों ने गंवाई जान

CORONA UPDATES IN INDIA: बीतें 24 घंटे में 46 हजार नए संक्रमितों की पुष्टि, हजार से कम लोगों की मौत, अबतक 4 लाख लोगों ने गंवाई जान

DESK: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। बीते कुछ दिनों के ट्रेंड की बात करें तो आंकड़ें 50 हजार के नीचे चले गए हैं। साथ ही कोरोना से होने वाली मौतों में भी कमी दर्ज की गई है। इनसब के बीच कुछ राज्यों में तेजी से बढ़ रहे डेल्टा प्लस वैरिएंट के केस चिंता बढ़ा रहे हैं, मगर सरकार और विशेषज्ञों का कहना है कि हमारा अनुशासन और कोरोना का टीका ही हमें इससे बचाकर रखेगा। कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए बेहतर यही होगा कि लोग अनुशासन में रहें और कोविड प्रोटोकॉल को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों पर बात करें तो बीचे 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 46 हजार 617 नए मामले सामने आए। इस दौरान 853 लोगों की मौत हुई। बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित 59 हजार 384 लोग ठीक होकर वापस घर लौट चुके हैं। नए आंकड़ों को मिलाकर मरीजों की कुल संख्या 3 करोड़ 4 लाख 58 हजार 251 पहुंच गई है। फिलहाल 5 लाख 9 हजार 637 मरीज अपना इलाज करा रहे हैं। अभी देश में एक्टिव केस की संख्या कुल मामलों की 1.67 फीसदी है। इस दौरान रिकवरी रेट बढ़कर 97.01 प्रतिशत पर पहुंच गया है। डेली पॉजिटिविटी रेट लगातार 25 दिनों से 5 फीसदी के अंदर बना हुआ है। सरकार ने बताया कि कोरोना की जांच की क्षमता को भी बढ़ाया गया है और अब तक 41.42 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं। बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा 4 लाख को पार कर गया है।

वहीं, देश में संभावित तीसरी लहर को लेकर तैयारियां जारी है। अस्पतालों में बच्चों के लिए विशेष कोविड वार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही डॉक्टर्स ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस सहित डेल्टा प्लस वैरिएंट से बचाव हेतु पूरी तैयारी में है। वहीं गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि भारत ने मेडिकल इंफ्रास्टक्रचर को बढ़ा दिया है और अगर तीसरी लहर आती है, तो उससे निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने जानकारी दी कि राजस्व संग्रम में हुई बढ़त के चलते चुनौतियों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

Find Us on Facebook

Trending News