बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना वैक्सीन का कमाल वायरस ही नहीं बल्कि कई दूसरी बीमारियों को भी कंट्रोल करने में कारगर साबित हो रही है

कोरोना वैक्सीन का कमाल वायरस ही नहीं बल्कि कई दूसरी बीमारियों को भी कंट्रोल करने में कारगर साबित हो रही है

डेस्क...खबर कोरोना वायरस को लेकर है वैक्सीन आने बाद से ना केवल इस खतरनाक वायरस को लेकर लोगों की चिंताएं कम हुई हैं बल्कि वैक्सीन की उपलब्धता ने दुनिया भर में लोगों को इस वायरस के खिलाफ लड़ने का हौसला भी दिया है. हालांकि ये वैक्सीन सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि कई दूसरी बीमारियों को भी कंट्रोल करने में कारगर साबित हो रही है. इंग्लैंड में रहने वाली 72 साल की महिला जोआन पिछले छह महीनों से ठीक से चल नहीं पा रही थीं. दरअसल उनका घुटनों का ऑपरेशन हुआ था और इसके बाद उन्हें इंफेक्शन हो गया था जिसके चलते उनके पैर में काफी दर्द रहता था. 

हालांकि इस महीने एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन लगवाने के अगले दिन ही उनके पांव का दर्द पूरी तरह से खत्म हो चुका था. जोआन को अब उम्मीद है कि वे अब काम पर वापस लौट सकती हैं और उन्हें विश्वास नहीं हुआ कि कोरोना वैक्सीन के चलते उनकी इतनी गंभीर समस्या ठीक हो गई. लेकिन सिर्फ जोआन ही नहीं बल्कि कई ऐसे लोग हैं जो कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद से ही अपने स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को लेकर काफी बेहतर महसूस कर रहे हैं. एक दुर्लभ लाइम बीमारी से जूझने वाले शख्स ने भी कहा कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के कुछ दिनों बाद ही वे ठीक हो गए. 

एक शख्स ने ये भी बताया कि उसे खुजली की समस्या थी और कोरोना वैक्सीन लगवाने के कुछ घंटों बाद ही उसके हाथ और पांव पर खुजली के निशान रहस्यमयी तरीके से पूरी तरह से गायब हो चुके थे. वही एक महिला का कहना था कि वे पिछले 25 सालों से चक्कर आने की समस्या से संघर्ष कर रही थीं लेकिन वैक्सीन लगवाने के 4 दिनों बाद ही उनकी ये समस्या पूरी तरह से खत्म हो चुकी थी. इसके अलावा एक महिला का कहना था कि उनके पति ने इस वैक्सीन का इस्तेमाल करने के बाद 15 सालों में पहली बार ठीक ढंग से नींद ली है. दरअसल इस महिला के पति को पिछले 15 सालों से स्लीप डिसऑर्डर था और वैक्सीन लगवाने के बाद उनकी इस परेशानी में काफी सुधार देखने को मिला.  कुछ लोगों का तो यहां तक भी कहना है कि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद वे बेहतर महसूस कर रहे हैं हालांकि ऐसे लोगों की संख्या काफी कम है. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी वैक्सीन ने लोगों की कई हेल्थ समस्याओं को दूर करने में मदद की हो. इससे पहले 1970 के दशक में रूस के वैज्ञानिकों ने पाया था कि लोगों को पोलियो की वैक्सीन देने के चलते फ्लू से होने वाली मौतों में भी काफी कमी देखने को मिली थी.

Suggested News