सुशासन का भ्रष्ट अधिकारी : पूर्णिया SP ने काली कमाई से बनाई करोड़ों की संपत्ति, SVU रेड में 4.48 लाख कैश, 63 लाख के गहने व 90 लाख की अन्य प्रॉपर्टी मिली

सुशासन का भ्रष्ट अधिकारी : पूर्णिया SP ने काली कमाई से बनाई करोड़ों की संपत्ति, SVU रेड में 4.48 लाख कैश, 63 लाख के गहने व 90 लाख की अन्य प्रॉपर्टी मिली

पटना. आय से अधिक संपत्ति के मामले में एसवीयू ने पूर्णिया के एसपी दया शंकर के पटना और पूर्णिया के कई ठिकानों पर छापेमारी की। इस दौरान एसवीयू ने पूर्णिया के सदर थाने के थानेदार संजय कुमार सिंह, एसपी के रीडर नीरज कुमार सिंह कंसटेबल सावन कुमार और पटना के बिल्डर संजीव कुमार के ठिकानों पर भी छापेमारी की। इस दौरान एसवीयू को पूर्णिया एसपी दया शंकर के पूर्णिया स्थित आवास से 2 लाख 96 हजार रुपये कैश और 28 लाख के सोना के गहने जब्त किये गये हैं। साथ ही एसपी के पटना स्थित फ्लैट से एक लाख 52 हजार कैश, करीब 35 लाख की ज्वेलरी, इनोवा और लेटेस्ट कंपास की जीप और पटना में कई फ्लैट के कागजात मिले हैं, जिसकी कीमत 67 लाख रुपये है। साथ दानापुर के डी ब्लॉक में विंसम इम्पायर के फ्लैट नंबर 201 और 203  में बिस्कुट फैक्ट्री और विंसम इंपायर के सी-ब्लॉक सीएस 01-बिस्कूट फैक्ट्री की दुकान पायी गयी है।

पूर्णिया के पुलिस अधीक्षक दया शंकर बिहार कैडर के 2014 बैच के आईपीएस अधिकारी है। उन्होंने पद का दुरुपयोग करते हुए बड़ी संपत्ति अर्जित की। उन्होंने एसडीपीओ (जगदीशपुर, भोजपुर), एसपी शेखपुरा और एसपी पूर्णिया के पद पर रहते हुए भ्रष्ट और अवैध तरीकों से बड़ी संपत्ति अर्जित की है। उन पर आय से अधिक 71 लाख 14 हजार 666 रुपये का केस दर्ज है। जिसको लेकर एसवीयू ने उनके ठिकानों पर छापेमारी की। आरोपी एसपी ने अपने और अपनी पत्नी और बिल्डर संजीव कुमार और अन्य के नाम से जमीन और कई फ्लैट में इनवेस्ट किया है, जिस पर करीब 90 लाख खर्च किया गया है। उनकी ये संपत्ति दानापुर के विंसम इंपायर लोकेशन में है।

उनकी कुल वैध आय करोड़ 9 लाख 47 हजार 691 रुपये है। साथ ही चर और अचर रूप से कुल 72 लाख 73 हजार 418 रुपये खर्च किया गया है। आरोपी एसपी के निजी स्टाफ और बॉर्डीगार्ड भी उनके भ्रष्टाचार में सहयोग किया है। प्राथमिक जांच में एसपी ने अपने और अपने संबंधियों के नाम पर संपति खरीदी है। साथ ही बेनामी निवेश भी किये हैं। जांच के दौरान बिल्डर और निजी लोगों का नाम भी सामने आ रहा है, इसकी एसवीयू और आयकर विभाग जांच करेगी।

साथ ही पूर्णिया के सदर थाना के थानेदार संजय कुमार सिंह के आवास से 9 लाख 70 हजार कैश, करीब 9 लाख के गहने और मारुति सुजुकी वैगन एवं ईसीओ स्पोर्ट गाड़ी जब्त की गयी है। एसपी के रीडर निरज कुमार सिंह के ठिकाने से चार बैंक पासबुक और दो मोबाइल जब्त किये गये हैं। कंस्टेबल सावन कुमार अपने घर पर मौजूद नहीं था, वहां से मामले से संबंधित कुछ रिकॉर्ड नहीं मिला। वहीं पटना के जयपाल नगर बिल्डर संजीव कुमार के आवास से तीन कंप्यूटर हार्ड डिस्क, सीसीटीवी कैमरे के डीवीआर, फ्लैट की डीड, दो सोने की चैन, दो हीरे की चैन जब्त की गयी हैं। इस मामले को एसवीयू और आयकर विभाग दोनों जांच कर रहा है।

 

Find Us on Facebook

Trending News