बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

काउंटिंग का काउंट डाउन : भागलपुर में मतगणना केंद्र का डीएम ने किया निरीक्षण, पूर्णिया में सुरक्षा के किये गए पुख्ता इंतजाम

काउंटिंग का काउंट डाउन : भागलपुर में मतगणना केंद्र का डीएम ने किया निरीक्षण, पूर्णिया में सुरक्षा के किये गए पुख्ता इंतजाम

BHAGALPUR : लोकसभा चुनाव को लेकर मतगणना कल सुबह 8:00 बजे से बरारी स्थित पॉलिटेकनिक कॉलेज में शुरू होगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी भागलपुर के द्वारा इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी है। भागलपुर लोकसभा सीट पर इस बार दो उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। एनडीए प्रत्याशी अजय कुमार मंडल तो वही I.N.D.I.A गंठबंधन के प्रत्याशी अजीत शर्मा के बीच सीधा मुकाबला हैं।

चुनाव परिणाम को लेकर हर कोई उत्सुक नजर आ रहा है। लोकसभा क्षेत्र 26 में कुल 6 विधानसभा है। जिनकी अलग-अलग राउंड में गिनती होगी। बता दे की मतगणना कक्ष में गणना हेतु 14-14 टेबल लगाया गया है। वही सभी टेबल पर 3-3 मतगणना कर्मी लगाए गए हैं। पोस्टल बैलेट पेपर की मतगणना हेतु एवं ETPBS की गणना हेतु 10 टेबल लगाए गए हैं। इधर मतगणना प्रक्रिया को स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं त्रुटि रहित संपन्न करने के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी की ओर से मतगणना केंद्र का निर्माण, बेरिकेडिंग, मतगणना कक्ष की तैयारी, मतगणना केंद्र में मतगणना के दौरान निर्बाध विद्युत की आपूर्ति एवं ध्वनि विस्तारक यंत्र संस्थापन को लेकर पहले ही समीक्षा कर ली गई है। मतगणना केंद्र में सीसीटीवी, वीडियोग्राफी, मीडिया केंद्र, नियंत्रण कक्ष का भी संस्थापन की गई है। वही मतगणना स्थल पर प्रातः 5:30 बजे से कर्मियों को रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए गए। बिना आईडी कार्ड के किसी भी व्यक्ति को मतगणना केंद्र में प्रवेश प्रतिबंधित है, साथ ही मतगणना कक्ष में कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन लेकर प्रवेश करना पूर्णतः प्रतिबंधित है।

वहीँ पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र में मतगणना कार्य पूर्णिया कॉलेज में कराया जाएगा। जिसको लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी लगाए गए है। वही पूरा मतगणना कार्य पारा मिलिट्री फोर्स और बीएमपी की सुरक्षा में कराया जाएगा। मतगणना को लेकर 14 टेबल लगाए गए है जहाँ 22 से 24 राउंड में मतगणना कराया जाएगा। पूर्णिया में एक तरफ एनडीए प्रत्याशी संतोष कुशवाहा, निर्दलीय प्रत्याशी पप्पू यादव और राजद प्रत्याशी बीमा भारती के बीच मुख्य मुकाबला है।

उधर बांका लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 के अन्तर्गत बांका लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कल पीबीएस कॉलेज बांका में मतगणना होना है। इसके लिए पी०बी०एस० कॉलेज, बांका एवं केन्द्रीय विद्यालय, बांका में बजगृह एवं मतगणना केन्द्र बनाया गया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने मतगणना के दिन दिनांक-04.06.2024 को बांका शहर में और विशेष रूप से पी०बी०एस० कॉलेज मार्ग में ट्रैफिक नियंत्रण हेतु  जिला प्रशासन द्वारा ट्रैफिक रूट प्लान जारी किया है। जिसके तहत भागलपुर-अमरपुर से आने वाले भारी वाहनों को समुखिया मोड़ से आगे आने की अनुमति नहीं होगी। समुखिया मोड़ से इन्हें बेलहर रोड की ओर मोड़ दिया जाएगा।ढाकामोड़ से कटोरिया जाने वाले वाहनों को शिवाजी चौक से गैस गोदाम अलीगंज होकर सादपुर से चुटिया मोड़ की ओर मोड़ दिया जाएगा। कटोरिया की ओर से आने वाले भारी वाहनों को, जिन्हें अमरपुर, भागलपुर जाने की आवश्यकता है उन वाहनों को कटोरिया चौक से सूईया होकर बेलहर की ओर मोड़ दिया जाएगा। कटोरिया चौक पर बांका की ओर आने वाले सभी भारी वाहनों को प्रवेश निषेध होगा। कटोरिया से बांका की ओर आने वाले छोटी वाहनों का चुटिया मोड़ से आगे प्रवेश निषेध होगा। ऐसे सभी वाहनों को चुटिया मोड़ से अलीगंज चौक एवं शिवाजी चौक होकर चान्दन पुल से ढाकामोड़ की ओर मोड़ दिया जाएगा। बेलहर मार्ग से बांका की ओर आने वाले भारी वाहनों को पोखरिया के आगे बांका की ओर प्रवेश निषेद्य होगा। ऐसे वाहनों को समुखिया मोड़ की ओर डायवर्ट कर दिया जायेगा। गांधीचौक से कटोरिया जाने रोड में वाहनों का प्रवेश पूर्णतः वर्जित होगा। ढाकामोड़ से बांका शहर की ओर भारी वाहनों का प्रवेश पूर्णतः वर्जित होगा। ढाकामोड़ से बांका शहर की ओर आनेवाले अन्य वाहनों को, जिन्हें कटोरिया, देवघर, कटेली मोड़ की और जाना हो को शिवाजी चौक के पास गैस गोदाम अलीगंज होते हुए सादपुर से चुटिया मोड़ की तरफ भेज दिया जायेगा। भागलपुर-अमरपुर से आने वाले अन्य वाहनों को जिन्हें बौंसी, गोड्डा, हंसडीहा, दुमका आदि जाना हो, को आजाद चौक से जेल के पीछे वाले रास्ते से चान्दन पुल की ओर मोड़ दिया जाएगा। यदि कोई वाहन विजयनगर चौक के पास आ जाती है तो उन्हें जिला अतिथि गृह, बांका की मार्ग से वापस कर दिया जाएगा ताकि पी०बी०ए० कॉलेज मार्ग में नो इन्ट्री का अनुपालन हो सके। किन्तु सदर अस्पताल, बांका तथा रेलवे स्टेशन जाने वाले अतिआवश्यक छोटे वाहनों को पी०बी०एस० कॉलेज मार्ग में रेलवे स्टेशन तक जाने की अनुमति होगी। कटोरिया की ओर से सदर अस्पताल, बांका तथा रेलवे स्टेशन आने वाले अतिआवश्यक छोटे वाहनों को चुटिया मोड़ से अलीगंज चौक तथा विजयनगर चौक होकर रेलवे स्टेशन जाने की अनुमति होगी। आजाद चौक अथवा जिला पदाधिकारी, बांका के आवास चौक से यदि किसी वाहन को कटोरिया की तरफ जाना हो तो ऐसे वाहनों को तारा मंदिर होते हुए कटेली मोड़ अथवा बेलहर की ओर मोड़ दिया जाएगा। बेलहर तरफ से आने वाले वाहन जिन्हें भागलपुर की तरफ जाना हो व पोखरिया समुखिया मोड़ होते हुए जायेगे। बेलहर से देवधर की तरफ जाने वाले भारी वाहन सुईया कटोरिया होते हुए जायेगे। स्टेशन मोड़ से नो-इन्ट्री के बीच यातायात बनाने के लिए ट्रौली क उपयोग किया जायेग।

वहीँ मुंगेर में मतगणना को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध किया गया है। मतगणना के पूर्व संध्या पर डीएम और एसपी के द्वारा संयुक्त रूप से फ्लैग मार्च निकाला गया। एसपी सैयद इमरान मसूद ने बताया कि मतगणना शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर 500 अतिरिक्त बल लगाया गया है। इसके अलावा 01 कंपनी एसएसबी के जवान को सुरक्षा में तैनात किया गया है। मतगणना के दौरान शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए बाइक सवार 05 क्यूआरटी टीम के जवान मतगणना समाप्ति तक लगातार शहर की सड़कों पर गश्ती करेंगे। इसके अलावा 01 क्यूआरटी टीम बाइक से मतगणना स्थल के आस पास लगातार गश्ती करेगी। शहर में 10 स्थानों पर बेरिकेटिंग करते हुए पुलिस बल को तैनात किया गया है। बेरिकेटिंग से  वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। अंबे चौक, कोणार्क चौक, पांच नंबर गुमटी सहित 10 स्थानों पर बेरिकेटिंग लगाया गया है। इसके अलावा जिला के सीमा क्षेत्र पर 5 चेकपोस्ट बनाया गया है। चेक पोस्ट मतगणना समाप्ति तक कार्यशील रहेंगे। जहां पुलिस पदाधिकारी चेकपोस्ट से होकर आने वाले वाहनों की निगरानी करेंगे। साथ ही अधिकारियों , मीडिया कर्मियों और एजेंटो के लिए अलग अलग गेट बनाया गई है।  मतगणना केंद्र के 400 मीटर  के परिधि में धारा 144 लागू रहेगा ।

भागलपुर से अंजनी कश्यप, बांका से चंद्रशेखर भगत, मुंगेर से इम्तियाज़ खान और पूर्णिया से अंकित कुमार झा की रिपोर्ट 

Editor's Picks