बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रविवार को नहीं होगी इस राज्य में वोटों की गिनती, जनता की मांग पर निर्वाचन आयोग ने लिया बड़ा फैसला

रविवार को नहीं होगी इस राज्य में वोटों की गिनती, जनता की मांग पर निर्वाचन आयोग ने लिया बड़ा फैसला

DESK : पांच राज्यों में हुए चुनाव के बाद अब सभी को रविवार को होनेवाले वोटों की गिनती का इंतजार है। इस बीच निर्वाचन आयोग मिजोरम में मतगणना की तारीख में बदलाव किया है। आयोग ने बताया कि मतगणना की तारीख को तीन दिसंबर, 2023 (रविवार) से संशोधित करके 4 दिसंबर, 2023 (सोमवार) कर दिया गया है।

लोगों की मांग पर लिया फैसला

आयोग ने यह भी बताया कि यह कदम राज्य के कई क्षेत्रों से आए उन प्रस्तावों के बाद उठाया गया है, जिनमें मतगणना की तारीख को 3 दिसंबर, 2023 (रविवार) से किसी अन्य सप्ताह के दिन में बदलने का अनुरोध किया गया था। प्रस्तावों में कहा गया था तीन दिसंबर, 2023 को रविवार होने के कारण मिजोरम के लोगों के लिए खास महत्व है।

इससे पहले चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, मिजोरम के साथ ही अन्य चुनावी राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में तीन दिसंबर को वोटों की गिनती होनी थी। अब मिजोरम के संदर्भ में यह तारीख एक दिन आगे बढ़ गई है।

 40 सीटों पर हुई वोटिंग

 पूर्वोत्तर राज्य में विधानसभा की 40 सीटें हैं। इस बार राज्य में कुल 174 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। यहां 7 नवंबर को सभी 40 सीटों पर मतदान कराया गया था। सत्ताधारी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट के मुखिया और मुख्यमंत्री जोरमथंगा राजधानी आइजोल की आइजोल पूर्व-1 सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

Suggested News