चक्रवाती तूफान असानी ने शुरू किया दिखाना असर, ओडिशा-पश्चिम बंगाल में अलर्ट, बिहार-झारखंड भी जद में

चक्रवाती तूफान असानी ने शुरू किया दिखाना असर, ओडिशा-पश्चिम बंगाल में अलर्ट, बिहार-झारखंड भी जद में

पटना. चक्रवाती तूफान असानी का असर रविवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में दिखना शुरू हो गया है. दोनों राज्यों के कई जिलों में चक्रवाती तूफान के अनुरूप मौसम में करवट लेनी शुरू कर दी है. मौसम विभाग के अनुसार अभी तो जो हवा का प्रवाह है उसके अनुसार 10 मई को ओडिशा के पुरी-गंजाम के समुद्री तटों से तूफान के टकराने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि तूफान के दौरान हवा की गति 125 KM प्रति घंटा तक जा सकती है. इस वजह से न सिर्फ ओडिशा और पश्चिम बंगाल बल्कि बिहार-झारखंड के कुछ जिलों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

असानी शनिवार को अंडमान सागर से बंगाल की खाड़ी में इंट्री कर ली है. मौसम विभाग  ने ओडिशा और बंगाल में आंधी-बारिश की चेतावनी जारी कर दी है. इस बीच, ओडिशा में समुद्री तटों पर रहने वाले करीब 7.5 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजने की तैयारी की गई है. तूफान की गति अधिक रहने का खतरा हुआ, तो लोगों को तुरंत दूसरी जगह ले जाया जायेगा. 

वहीं मौसम केंद्र कोलकाता के निदेशक जीके दास के अनुसार तूफान अभी बंगाल की खाड़ी में उच्च दबाव में है. आने वाले कुछ घंटों में तूफान की दिशा बदल भी सकती है. उस स्थिति में यह ओडिशा के बजाय बंगाल के किसी समुद्री तट से टकरा सकता है. इससे बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. 

चक्रवाती तूफान असानी का असर ओडिशा के अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. झारखंड और बिहार में चक्रवात का असर समुद्र तट से टकराने के 24 से 36 घंटों बाद दिखेगा. 




Find Us on Facebook

Trending News