मोतिहारी में जिप सदस्य ने अफसर और डीलर पर गेंहूँ के कालाबाजारी का लगाया आरोप, जांच के लिए अध्यक्ष को लिखा पत्र

मोतिहारी में जिप सदस्य ने अफसर और डीलर पर गेंहूँ के कालाबाजारी का लगाया आरोप, जांच के लिए अध्यक्ष को लिखा पत्र

MOTIHARI : मोतिहारी में गरीबो के निवाला अफसर और डीलर खा रहे है। सरकार के महत्वाकांक्षी योजना गरीबो के राशन के गेंहू  पर अफसर और डीलर की गिद्ध नजर लगी है। ऑफिसर से मिलकर डीलर गरीबो को मिलने वाले गेंहू को कालाबाजारी कर मालामाल हो रहे है। गेंहू पर कालाबाजारी की बड़ी वजह यह है कि बाजार में  26 सौ से 28 सौ रुपया प्रति क्विंटल के दर से आसानी से बिक रहा है। गेंहू के बढ़ते दर के कारण अधिकारी से मिली भगत कर जनवितरण डीलर गेंहू लाभुकों को नही देकर कालाबाजारी कर मालामाल हो रहे है। एक माह पूर्व भी गरीबो के हक के गेंहू के कालाबाजारी का मुद्दा जिला में उठा था। 


मामला संज्ञान में आने पर डीएम शीर्षत कपिल अशोक द्वारा तीन एमओ का वेतन बंद करते हुए सभी प्रखंडो के राशन वितरण का जांच करने का निर्देश दिया गया था।डीएम के सभी प्रखंड के बीडीओ सीओ को जांच का निकाला गया आदेश आपूर्ति विभाग द्वारा सेटिंग के तहत  दबाकर फाइल में ही रख दिया गया। जिससे कुछ ही प्रखंडो में जांच होकर फाइल में ही दब गया। इस बार जिप क्षेत्र संख्या 12 के जिप सदस्य द्वारा आदापुर प्रखंड में अफसर जनवितरण डीलर की मिलीभगत से गरीबो को मिलने वाला गेंहू का वितरण नही कर कालाबाजारी करने का आरोप लगाया गया है। जिप सदस्य रूबी देवी ने जिला पार्षद अध्यक्ष को पत्र भेजकर आदापुर प्रखंड के गरीबो के निवाला के गेंहू की कालाबाजारी की जांच कराने की मांग की है।

जिप सदस्य ने पत्र में बतायी है कि अगर लाभुकों से सूक्ष्म तरीके से जांच किया जाय तो बड़ी घोटाला से इंकार नही किया जा सकता है। चर्चा यह भी है कि जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा पंचायत जांच में अधिकांश बार रक्सौल अनुमंडल क्षेत्र का जांच किया जाता है। प्रत्येक सप्ताह जांच के बाद भी गरीबो के निवाला में इतना बड़ा घोटाला होने के बाद भी अधिकारी को भनक तक नही लगती। 

ग्रामीण सूत्रों की माने तो अधिकारी के कमीशन के नाम पर सरकारी दर से अधिक जनवितरण डीलर द्वारा धडल्ले से लिया जाता है। कम वजन दिया जाता है। शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नही होती है। जीप सदस्य के शिकायत के आपूर्ति विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। अब देखना है की जीप सदस्य के सवाल उठाने पर क्या वरीय पदाधिकारी क्या कार्रवाई करते है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी पी के झा ने बताया कि आदापुर प्रखंड के जनवितरण का जांच कराकर दोषी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News