बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सर्वोच्च कोर्ट के निर्णय के बाद नीट यूजी 2024 के काउंसलिंग की प्रक्रिया का रास्ता साफ, आज से काउंसलिंग होगी शुरु, तीन चरणों में पूरा होगा प्रोसेस

सर्वोच्च कोर्ट के निर्णय के बाद नीट यूजी 2024 के काउंसलिंग की प्रक्रिया का  रास्ता  साफ, आज से काउंसलिंग होगी शुरु, तीन चरणों में पूरा होगा प्रोसेस

दिल्ली- सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद नीट विवाद का हल दो महीने बाद आखिरकार खत्म हो गया है. देश की सबसे बड़ी अदालत ने मंगलवार को को राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा को रद्द करने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया. इस निर्णय  के बाद नीट यूजी 2024 के काउंसलिंग की प्रक्रिया का  रास्ता  साफ हो गया है. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी आज यानि बुधवार को काउंसलिंग की प्रक्रिया की शुरुआत करेगी . काउंसलिंग की यह प्रक्रिया तीन चरणों में होगी .  नीट काउंसलिंग प्रक्रिया  2024 की पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर उपलब्ध होगा. काउंसलिंग प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर इंस्टीट्यूट मेडिकल काउंसलिंग कमेटी के तरफ से ये  हेल्पलाइन नंबर - 011-69227413, 69227416, 69227419, 69227423 जारी किए गये हैं. 

 वहीं सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले के सुनवाई के दौरान कहा कि परीक्षा रद्द करने  की मांग जायज नही हैं.  कोर्ट ने कहा कि कोई भी ऐसा सबूत नही हैं जिससे पता चले कि पूरी परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई हैं. भारत के मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़  ने कहा कि हम आईआईटी दिल्ली की रिपोर्ट को स्वीकार करते हैं. उन्होने कहा कि इसी के अनुसार एनटीए  विकल्प के आधार पर नीट यूजी 2024 के परिणाम को संशोधित करेगी क्योंकि यही एकमात्र सही विकल्प है .

 साथ ही सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि हमारा मानना है कि फिर से  नीट परीक्षा का आदेश देना या पूरी नीट 2024 परीक्षा को रद्द करना उचित नहीं है.  सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया के रास्ता  साफ हो गया है. 

आपको बता  दे कि नीट पेपर लीक का खुलासा होने के बाद  परीक्षा मे शामिल छात्र परीक्षा को पूरी तरह से निरस्त करके पुनः परीक्षा कराने की मांग कर रहे थे. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने  उनकी मांगो को खारिज करते हुए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करने की आदेश दे दिया हैं. इसी के साथ नीट यूजी 2024 परीक्षा का विवाद खत्म हो गया है.

रिपोर्ट- रितिक कुमार

Suggested News