बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

DELHI NEWS: एक महीने में लगेंगे 44 ऑक्सीजन प्लांट, 10 मई तक 1200 अतिरिक्त आईसीयू बेड होंगे तैयार- अरविंद केजरीवाल

DELHI NEWS: एक महीने में लगेंगे 44 ऑक्सीजन प्लांट, 10 मई तक 1200 अतिरिक्त आईसीयू बेड होंगे तैयार- अरविंद केजरीवाल

DELHI/NCR: दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि दिल्ली सरकार बैंकॉक से 18 टैंकर और फ्रांस से 21 ऑक्सीजन के प्लांट आयात करने का निर्णय लिया है। टैंकर बुधवार से आने शुरू हों जाएंगे। इनके आने के बाद ऑक्सीजन के परिवहन में आ रही परेशानी दूर हो जाएगी और हमें अपनी पूरी ऑक्सीजन मिलने लगेगी। सीएम ने कहा कि फ्रांस से आयात किए जा रहे 21 ऑक्सीजन के प्लांट का तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्हें अलग-अलग अस्पतालों में लगाया जाएगा। साथ ही, अगले एक महीने के अंदर दिल्ली में 44 ऑक्सीजन के प्लांट्स लगाए जाएंगे। इसमें 8 केंद्र के और 36 प्लांट दिल्ली सरकार के होंगे। सीएम ने कहा कि हम 10 मई तक 1200 अतिरिक्त आईसीयू बेड तैयार कर देंगे, इससे गंभीर मरीजों को काफी राहत मिलेगी। 

दिल्ली सरकार और केंद्र के अफसरों ने बहुत मेहनत की, उन्होंने ऑक्सीजन के परिवहन के सभी मुद्दों का समाधान किया

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले हफ्ते हमने देखा कि गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार, 3 दिन ऐसे थे, जब दिल्ली में अस्पतालों में बहुत ज्यादा अफरा-तफरी हो गई थी। कहीं किसी अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म होने वाली है, तो कभी किसी अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म होने वाली है। मैं भी काफी घबरा गया था कि कहीं दिल्ली के अंदर कोई हादसा न हो जाए कि समय से ऑक्सीजन ही न पहुंचे और कई सारे लोगों की मृत्यु न हो जाए। हमने पूरी की पूरी रात जागकर बिताई। एक-एक फोन कॉल आता था, एसओएस आता था, मैसेज आता था कि यहां सीजन खत्म होने वाली है, उसको तुरंत कहीं न कहीं से इंतजाम करके हम लोग ऑक्सीजन भिजवाते थे, लेकिन उसके बाद से स्थिति में काफी सुधार हुआ है। पिछले 2 दिन में आप देखेंगे कि इस किस्म के एसओएस मैसेज अस्पतालों के कम आ रहे हैं। मैं बिल्कुल भी यह नहीं कह रहा हूं कि अब नहीं आ रहे हैं। अभी भी एक-दो अस्पतालों से मैसेज आता रहता है कि उनके यहां ऑक्सीजन पहुंचने में देरी हो गई। लेकिन जो हालत गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को बिल्कुल पागलपन वाली हालत थी, अब ऐसी हालत पिछले दो-तीन दिन में अब नहीं है। इसके लिए दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के अफसरों की टीम ने बैठ कर बहुत मेहनत की है। ऑक्सीजन के परिवहन को लेकर कई सारे मुद्दे थे, जिसके समाधान किए गए हैं। मैं केंद्र सरकार के उन सभी अधिकारियों का और केंद्र सरकार का तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने इस कठिन घड़ी में हम लोगों का सहयोग किया। 

दिल्ली को अलग से 5 टैंकर देने के लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार भी कई सारे टैंकर आयात कर रही है। केंद्र सरकार ने दिल्ली के लिए पांच अलग से टैंकर हमें दिए हैं, उसके लिए भी मैं केंद्र सरकार का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। अगले एक महीने के अंदर दिल्ली में हम 44 ऑक्सीजन प्लांट लगाने जा रहे हैं। इसमें 8 प्लांट्स केंद्र सरकार लगा रही है। ऑक्सीजन प्लांट लगाने में बीच में कुछ देरी हो गई थी, इसके जो भी कारण रहे, लेकिन अब उम्मीद है कि संभवतः 30 अप्रैल तक यह 8 प्लांट्स लग कर तैयार हो जाएंगे और ऑक्सीजन के 36 प्लांट्स दिल्ली सरकार लगा रही है। इसमें से 21 प्लांट्स फ्रांस से रहे हैं और बाकी 15 प्लांट्स हमारे देश के हैं। इस तरह 36 ऑक्सीजन के प्लांट्स अगले एक महीने के अंदर दिल्ली सरकार लगा रही है। इन 44 प्लांट्स को अलग-अलग अस्पतालों में जब लगाया जाएगा, तो उससे ऑक्सीजन की सप्लाई में काफी सुधार होगा।

यह लहर काफी खतरनाक है, तीन घंटे के अंदर ही डीआरडीओ के 500 आईसीयू बेड भर गए 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह देखने में आ रहा है कि यह वाली जो लहर आई है, यह ज्यादा खतरनाक है। एक तो यह बहुत तेजी से फैल रही है और जो लोग बीमार हो रहे हैं, वह ज्यादा गंभीर होते जा रहे हैं। इस वक्त सबसे ज्यादा डिमांड आईसीयू बेड की है। मेरे पास जितने फोन आ रहे हैं, उनमें से ज्यादातर लोग आईसीयू बेड का इंतजाम करने की मांग करते हैं। केंद्र सरकार ने हम लोगों को एयरपोर्ट के पास डीआरडीओ के 500 आईसीयू बेड हम लोगों को बना कर दिए हैं। आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि वह प्लांट जैसे ही बनकर तैयार हुए, जैसी ही हमने इसकी घोषणा की, उसके 3 घंटे के अंदर 500 बेड भर गए। एलएनजेपी अस्पताल के सामने जो मुख्य रामलीला मैदान है, वहां पर भी हम 500 आईसीयू बेड तैयार कर रहे हैं और राधा स्वामी सत्संग में हम 200 आईसीयू बेड तैयार कर रहे हैं। यह 1200 आईसीयू बेड गंभीर मरीजों की देखभाल के लिए 10 मई तक बनकर तैयार हो जाएंगे। मुझे लगता है कि इससे लोगों को भी बहुत राहत मिलेगी और पूरे सिस्टम को बहुत राहत मिलेगी, जो अभी पूरी तरह से तनाव में है।

हम 24 घंटे लगे हुए हैं। सबके साथ मिलकर काम कर रहे हैं। देश में सभी राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के साथ अलग-अलग समाजसेवी संस्थाओं, उद्योगपतियों समेत सबके साथ मिलकर काम कर रहे हैं। सबका सहयोग मिल रहा है और मेरी यही एक उम्मीद है कि अगर हम सब मिलकर काम करेंगे, तो कोई कारण नहीं है कि हम इस पर जीत नहीं पा सकते हैं।

Suggested News