बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बीपीएससी में अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष करने की मांग ... नीतीश सरकार के सहयोगी प्रेमचंद्र मिश्रा ने विधान परिषद में उठाया मुद्दा

बीपीएससी में अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष करने की मांग ... नीतीश सरकार के सहयोगी प्रेमचंद्र मिश्रा ने विधान परिषद में उठाया मुद्दा

पटना. बिहार में बीपीएससी अभ्यर्थियों को जल्द ही अधिकतम 40 वर्ष की आयु सीमा तक आवेदन करने की अनुमति मिल सकती है. इस संबंध में बिहार विधान परिषद में भी सत्ताधारी महागठबंधन की ओर से मांग की गई है. विधानमंडल के बजट सत्र के दौरान बुधवार को कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्रा ने नीतीश सरकार के समक्ष यह मांग रखी. 

दरअसल, कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्रा ने बीपीएससी में अधिकतम उम्र सीमा 37 वर्ष से बढ़ाकर 40 वर्ष करने के संबंध में सरकार का ध्यान आकृष्ट किया. उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में जिस तरह से अभ्यर्थियों  को सुविधा दी जा रही है उसी तरह से बिहार में भी यहां की प्रतिभाओं को मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि ऐसे भी कोविड में 2 साल तक अभ्यर्थियों का समय बर्बाद गया. सरकार इस पर गंभीरता पूर्वक सोचे. अभ्यर्थियों के आवेदन करने की अधिकतम उम्र सीमा को मौजूदा 37 वर्ष से बढ़ाकर 40 वर्ष किया जाना चाहिए. 

उन्होंने यह भी कहा कि बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में सत्र विलंब से चल रहे हैं. ऐसे में बड़ी संख्या में ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो सत्र विलंब से चलने के कारण बीपीएससी में आवेदन करने से वंचित रह जाते हैं. ऐसे लोगों को बेहतर तरीके से मौका मिले इसके लिए सरकार को विचार करना चाहिए. उम्र सीमा बढ़ानी चाहिए और इसे 40 वर्ष कर देनी चाहिए. 

प्रेमचंद्र मिश्रा के ध्यानाकर्षण पर बिहार सरकार में मंत्री विजेंद्र यादव ने सवालों का जवाब देते हुए कहा कि इस संबंध में उचित विचार किया जाएगा. गौरतलब है कि मौजूदा समय में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी अधिकतम 37 वर्ष तक ही बीपीएससी में आवेदन कर सकते हैं. 


Suggested News