बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हीरा-पन्ना की धोखाधड़ी! पटना के 'द क्राउन' में फ्लैट की बिक्री-बुकिंग पर रोक अब भी जारी, RERA के आदेश पर लगी रोक बरकरार

हीरा-पन्ना की धोखाधड़ी! पटना के 'द क्राउन' में फ्लैट की बिक्री-बुकिंग पर रोक अब भी जारी, RERA के आदेश पर लगी रोक बरकरार

पटनाः  हीरा पन्ना इंफ्रा प्रोजेक्ट कंपनी के द क्राउन प्रोजेक्ट पर रोक जारी है। रेरा ने बिल्डर पर झांसा देने के आरोप में पिछले महीने ही यह कार्रवाई की थी। रेरा ने हीरा-पन्ना पर तथ्य छुपाने के आरोप में 'द क्राउन' के फ्लैट या अपार्टमेंट की बिक्री और अनुबंध पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई थी। अब एक महीना होने को है, रोक अब भी जारी है। दरअसल, कंपनी ने जिस जमीन पर अपार्टमेंट निर्माण का निबंधन लिया उस पर पहले से ही दूसरी कंपनी का अनुबंध था। वो कंपनी उस जमीन पर फ्लैट देने के नाम पर कई ग्राहकों से करोड़ों रू भी ले लिये थे । हीरा-पन्ना ने भी रेरा से निबंधन लेकर फ्लैट बुकिंग के नाम पर करोड़ों रू लिये थे। रेरा की कार्रवाई से पटना के हीरा-पन्ना इंफ्रा की पोल ही खुल गई।

हीरा पन्ना इंफ्रा प्रोजेक्ट की खुल गई पोल

रियल इस्टेट रेगुलेटरी अथारिटी (रेरा) ने पिछले महीने ही तथ्य छिपाकर विवादित भूमि पर परियोजना का निबंधन कराने के मामले को लेकर सख्त आपत्ति जताई है।इसके बाद निबंधन आइजी को पत्र लिखकर कहा कि वे इस परियोजना से जुड़े किसी भी फ्लैट व अपार्टमेंट का निबंधन न करने का निर्देश दें। रेरा ने कंपनी के निदेशक शरद केसरी को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा कि क्यों न आपकी परियोजना का निबंधन रद कर दिया जाए और आर्थिक दंड लगाया जाए? इसको लेकर कंपनी से 30 दिनों में जवाब मांगा गया है। तीस वर्किंग डे की अवधि अब पूरी होने वाली है।  

जिस भूमि पर निबंधन, उसपर किसी और कंपनी का अनुबंध

रेरा ने हीरा पन्ना इंफ्रा प्रोजेक्ट कंपनी को दिये नोटिस में कहा कि 30 दिनों में जवाब दाखिल करें . ऐसा नहीं करने पर रेरा एकतरफा निबंधन रद्द कर देगा। नोटिस के अनुसार, कंपनी ने सिकंदरपुर मौजा की जिस भूमि पर अपने परियोजना का निबंधन कराया , उस पर मालिक ने 2013-14 में ही दूसरी कंपनी अग्रणी होम्स प्राइवेट लिमिटेड से अनुबंध किया था। ऐसे में रेरा ने यह तथ्य छिपाने पर हीरा-पन्ना कंपनी से स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। ऐसे में खरीदारी की प्रक्रिया में जुटे लोगों की चिंता बढ़ गई है। अब देखना है कि कंपनी के जवाब के बाद रेरा क्‍या कदम उठाता है। 

दो बिंदूओं पर शो-क़ॉज

रेरा ने इस जुर्म में हीरा-पन्ना इंफ्रा प्रोजेक्ट कंपनी के निदेशक से जवाब मांगा है। रेरा ने दो बिंदूओं पर जवाब मांगा है। पहला यह कि क्यों न रेरा की धारा -7 के तहत तुरंत प्रभाव से प्रोजेक्ट के निबंधन को रद्द कर दिया जाए। दूसरा यह कि क्यों न इस आरोप में जुर्माना लगाया जाए? अगर कंपनी तय समय में जवाब दाखिल नहीं करती है तो निबंधन रद्द कर दिया जाएगा।

फ्लैट की बुकिंग पर रोक

इसके साथ ही रेरा ने कंपनी के प्रोजेक्ट में फ्लैट बिक्री-एग्रीमेंट पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी थी। इस संबंध में निबंधन आईजी को पत्र भेजा गया। इस कंपनी के द क्राउन अपार्टमेंट की फ्लैट निबंधन करने से मना करने का निर्देश दिया है। रेरा सूत्रों ने बताया कि द क्राउन प्रोजेक्ट में फ्लैट की बिक्री-बुकिंग पर रोक अब भी जारी है। क्यों कि शो-कॉज की जो अवधि रेरा की तरफ से दी गई थी उसके बाद कोई नया आदेश पारित नहीं हुआ है। 

Suggested News