बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के KGF (जमुई) में जल्द होगी सोने की खुदाई, राज्य सरकार एक माह में करने जा रही है केंद्र से समझौता

बिहार के KGF (जमुई) में जल्द होगी सोने की खुदाई, राज्य सरकार एक माह में करने जा रही है केंद्र से समझौता

PATNA :  पिछले साल केंद्रीय खान मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पिछले साल लोकसभा को बताया था कि भारत के सोने के भंडार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी बिहार की है. एक लिखित जवाब में जोशी ने कहा था कि बिहार में 22.28 करोड़ टन स्वर्ण धातु है, जो देश के कुल स्वर्ण भंडार का 44 प्रतिशत है। अब सोने के भंडार की खुदाई की तैयारी को लेकर बड़ा कदम उठाने की तैयारी की जा रही है।  बिहार सरकार ने जमुई में ‘देश के सबसे बड़े’ स्वर्ण भंडार की खुदाई की अनुमति देने का फैसला किया है। 

किया जाएगा एमओयू 

राज्य सरकार एक महीने के भीतर जी-3 (प्रारंभिक) चरण की खोज के लिए एक केंद्रीय एजेंसी या एजेंसियों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर सकती हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव सह खान आयुक्त हरजोत कौर बम्हरा ने बताया, ‘‘राज्य का खान और भूतत्व विभाग जमुई में सोने के भंडार के अन्वेषण के लिए जीएसआई और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) सहित अन्वेषण में लगी एजेंसियों के साथ परामर्श कर रहा है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘जीएसआई के निष्कर्षों का विश्लेषण करने के बाद परामर्श प्रक्रिया शुरू की गई, जिसमें जमुई जिले के करमाटिया, झाझा और सोनो जैसे क्षेत्रों में सोने की मौजूदगी का संकेत मिला था।’’

22.28 करोड़ टन सोने का भंडार मौजूद

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के अनुसार, जमुई जिले में 37.6 टन खनिज युक्त अयस्क समेत लगभग 22.28 करोड़ टन सोने का भंडार मौजूद है। जो देश के कुल स्वर्ण भंडार का 44 प्रतिशत है. देश में एक अप्रैल 2015 को प्राथमिक स्वर्ण अयस्क के कुल संसाधन 654.74 टन के साथ स्वर्ण धातु 50.18 करोड़ टन होने का अनुमान है.

डेढ़ दशक पहले हुआ था स्वर्ण भंडार को लेकर खनन

 बिहार में डेढ़ दशक पहले स्वर्ण भंडार को लेकर खनन कार्य हुआ था। प्रारंभिक सर्वेक्षण में अयस्क में स्वर्ण धातु की मात्रा काफी कम पायी गयी थी। इससे यह काफी खर्चीला और महंगा सौदा माना गया। इसीलिए बाद में कार्रवाई रोक दी गयी। लेकिन, अब माना जा रहा है कि बेहतर तकनीकी के कारण स्वर्ण खनन सस्ता हो सकता है।


Suggested News