बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

संसद में आज से धन्यवाद प्रस्ताव पर शुरू होगी चर्चा, NEET के मुद्दे पर घेरेगा विपक्ष, सरकार जवाब देने को तैयार

संसद में आज से धन्यवाद प्रस्ताव पर शुरू होगी चर्चा,  NEET के मुद्दे पर घेरेगा विपक्ष, सरकार जवाब देने को तैयार

नई दिल्ली: लोकसभा के विशेष सत्र में आज  से संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी. लोकसभा में बीजेपी नेता और सांसद अनुराग ठाकुर प्रस्ताव रखेंगे और सरकार की तरफ से अपना पक्ष रखेंगे. वहीं, दिल्ली से बीजेपी सांसद बांसुरी स्वराज धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन करते हुए अपनी बात रखेंगी. दूसरी ओर राज्यसभा में बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी चर्चा की शुरुआत करेंगे और कविता पाटीदार उनका समर्थन करते हुए बोलेंगी. मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली नीट-यूजी परीक्षा 2024 में पेपर लीक समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर देशभर के छात्रों में आक्रोश है. छात्र सड़कों पर उतरकर सिस्टम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में कई याचिकाएं भी लगाई गई हैं.  

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद, लोकसभा और राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद देने के लिए अलग-अलग प्रस्तावों को अपनाया जाता है. दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ओर से तीखे हमले हो सकते हैं.

शुक्रवार को संसद के दोनों सदनों में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी से जुड़ी कथित अनियमितता का मुद्दा उठाने का फैसला किया है. विपक्षी दलों के सदस्य राज्यसभा में 267 के तहत और लोकसभा में कार्यास्थगन के नोटिस देकर नीट के मामले पर चर्चा और सरकार से जवाब की मांग करेंगे. 

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक में यह फैसला किया गया. बैठक में खड़गे के अलावा लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को अपने अभिभाषण में कहा कि सरकार पेपर लीक होने की हालिया घटनाओं की जांच कराने और दोषियों को सजा दिलाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. बीजेपी एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान हस्तक्षेप कर सकते हैं और नीट-यूजी परीक्षा से संबंधित मुद्दे पर अपनी बात रख सकते हैं.

Suggested News