बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

31वाँ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की हुई शुरुआत, डीएम और एसएसपी ने किया उद्घाटन

31वाँ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की हुई शुरुआत, डीएम और एसएसपी ने किया उद्घाटन

GAYA : परिवहन विभाग के सहयोग एवं ज़िला प्रशासन, गया तथा जिला सड़क सुरक्षा समिति, गया के सौजन्य से 31वाँ राष्टीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत हो गयी है. जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने संयुक्त रूप से गया के गाँधी मैदान में द्वीप प्रज्वलित कर इसकी शुरुआत की. इस मौके पर वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सड़क पर वाहन चालक को मोटर वाहन  के नियमों की विस्तृत जानकारी होनी चाहिए. वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी उपस्थित लोगों से अपील किया की वे नाबालिग बच्चों को वाहन न चलाने दें और न ही प्रोत्साहित करें.  

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ज़िलाधिकारी ने कहा कि वाहन चाहे जो भी हो 2 पहिया या 4 पहिया, सबसे ज़रूरी है कि वाहन चालक 18 वर्ष से ऊपर हो, उनका ड्राइविंग लाइसेंस हो. 2 पहिया वाहन में हेलमेट का उपयोग ज़रूरी है. 4 पहिया में वाहन चालक एवं साथ मे आगे के सीट पर बैठे हुए व्यक्ति दोनो सीट बेल्ट का प्रयोग करें. उन्होंने कहा की वर्ष 2018 में 2474 लोगों की मौत सीट बेल्ट का उपयोग न करने के कारण हुई है. ज़िलाधिकारी ने बताया कि लोगों के अंदर एक सोच पैदा करना ज़रूरी है जिससे वे खुद ही सभी नियमों का पालन करें.

इसके लिए जन जागरूकता कराया जाना जरुरी है. इसके लिए एक जिसमे एक प्रचार रथ बनाया गया है जिसमे विभिन्न प्रकार के वीडियो क्लिप है. साथ में 1 यमराज और 3 दूत बनाया गया है जो सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान सड़क पर बिना हेलमेट वाले, बिना सीट बेल्ट वाले, 3 सवारी के साथ चलने वाले मोटरसाइकिल इत्यादि जैसे लोगों को रोकवा कर उनके साथ सेल्फी ले रहे हैं. उन्हें गुलाब का फूल दे कर उनसे अपील की जायेगी की वे यातायात नियमों का पालन करें. इसके उपरांत ज़िलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक तथा जिला परिवहन पदाधिकारी आदि के द्वारा प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया. ये वाहन पूरे शहर में जन जागरूकता के लिए चलेगी.  

कार्यक्रम में जिला परिवहन पदाधिकारी जनार्दन कुमार ने विशेष तौर पर हैलमेट और सीट बेल्ट लगाने पर बल दिया तथा युवाओं पर ट्रैफिक के नियमों की अनदेखी नही करने की अपील की. साथ  ही जिला परिवहन पदाधिकारी ने ई-रिक्शा और ऑटो चालको को रोड पर गाड़ी नही खड़ी करने का अनुरोध किया. 

Suggested News