बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पेट्रोल की बढती कीमत से न हों परेशान, अब आई गई पानी से बने ईंधन से चलने वाली कार, नितिन गडकरी ने गिनाई खूबियां

पेट्रोल की बढती कीमत से न हों परेशान, अब आई गई पानी से बने ईंधन से चलने वाली कार, नितिन गडकरी ने गिनाई खूबियां

DESK. देश में पिछले 8 दिनों में  पेट्रोल के दाम करीब 5.60 रुपए प्रति लीटर तक बढ़े हैं. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से क्या आम और क्या खास हर कोई परेशान है. ऐसे में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को ग्रीन हाइड्रोजन कार पेश कर सबको भविष्य के नए ईंधन वाले कार से रूबरू कराया. दरअसल गडकरी एक विशेष किस्म की कार  से संसद पहुंचे. गडकरी जिस कार पर सवार होकर संसद पहुंचे, उसका नाम मिराई है. इसका मतलब है भविष्य. गडकरी ने कहा कि हमें ईंधन के मामले में आत्मनिर्भर बनना होगा. 

संसद भवन में उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि भारत सरकार ने 3,000 करोड़ रुपए से हाइड्रोजन के लिए मिशन शुरू किया है. जल्द ही हम हाइड्रोजन का निर्यात करने वाला देश बन जाएंगे. गडकरी ने कहा कि देश में अभी जहां कहीं भी कोयले का इस्तेमाल हो रहा है, वहां ग्रीन हाइड्रोजन का इस्तेमाल किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ईंधन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए हमने ग्रीन हाइड्रोजन का विकल्प चुना है. यह पानी से उत्पन्न होता है. उन्होंने बताया कि जिस कार में वे आए हैं, वह एक पायलट प्रोजेक्ट है. देश में जैसे जैसे ग्रीन हाइड्रोजन का निर्माण शुरू होगा, वैसे ही हमें इसके आयात पर अंकुश लगेगा और हमारे देश में ही रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. 

गौरतलब है कि देश में पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान पिछले चार महीने तक पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर रहीं. अब एक बार फिर इनकी कीमतें बढ़ने से पेट्रोल-डीजल के दाम चर्चा में हैं.  आठ दिन में 5.60 रुपए लीटर पेट्रोल के दाम बढ़े हैं. वहीं डीजल की कीमतों में भी लगभग समान वृद्धि हुई है. हालांकि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच गडकरी का हाईड्रोजन कार से संसद पहुंचना भी पेट्रोल-डीजल के मुद्दे से ही जुड़ा माना जा रहा है.


Suggested News