बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या अभी भी है आपके पास दो हजार के नोट , जल्दी करें चार दिन बाद कागज बन कर रह जाएगा दो हजार का नोट

 क्या अभी भी है आपके पास दो हजार के नोट , जल्दी करें चार दिन बाद कागज बन कर रह जाएगा दो हजार का नोट

डेस्क-आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार 30 सितंबर के बाद दो हजार रुपये का नोट चलन से बाहर यानी बंद हो जाएगा. कई बैंकों में नोट बदलने के लिए अलग से काउंटर लगे हुए हैं, लेकिन अधिकांश लोग बैंकों नोट बदल चुके और खातों में जमा करा चुके हैं.

 19 मई, 2023 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दो हजार रुपये का नोट बंद करने की घोषणा की थी. इसके तहत लोगों को दो हजार का नोट बैंकों बनाए काउंटरों से बदलने के लिए कहा था.  इसके साथ ही खाते में भी दो हजार रुपये नोट जमा कराने की छूट रही. अब दो हजार का नोट बंद होने में सिर्फ चार दिन बचे हैं. कोई भी व्यक्ति बैंक में जाकर एक बारी में सिर्फ पांच नोट बदल सकता है, जबकि खाते में कितने भी नोट जमा करा सकता है. इसकी छूट आरबीआई की ओर दी गई है, लेकिन रुपयों का ब्यौरा भी खाते में जमा कराते समय देना होगा.

आरबीआई ने 2 हजार रुपए के नोट बदलने के लिए 30 सितंबर का समय दिया था. आरबीआई ने साफ किया था कि 30 सिंतबर के बाद 2000 रुपये का नोट नहीं चलेगा. ऐसे में अब 2000 रुपये के नोट को बदलवाने की समय सीमा समाप्त होने वाली है.रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 19 मई, 2023 को 2000 रुपये के नोट के सर्कुलेशन से बाहर होने का ऐलान करते हुए कहा था कि 23 मई से 30 सितंबर तक कोई भी व्यक्ति 2,000 रुपए का अपना वोट बैंक में अपने खाते में जमा कर सकते हैं या फिर इसे बदलवा सकते हैं.

अभी भी समय है आप 30 सितंबर तक आरबीआई या फिर देशभर के किसी भी बैंक में जाकर अपने 2000 रुपए के नोट बदलवा सकते हैं. 30 सितम्बर के बाद 2000 के नोट कागज हो जाएंगे. 


Suggested News