बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना से घबराना नहीं,अगर आप में है यह खूबी तो आपको नहीं छू पाएगा कोरोना

 कोरोना से घबराना नहीं,अगर आप में है यह खूबी तो आपको नहीं छू पाएगा कोरोना

DESK: कोरोना वायरस महामारी को लेकर लोगों में भय का माहौल है.लोग इतने डरे हुए हैं कि कोरोना का नाम सुनकर ही कांपने लगते हैं.आपने अक्सर सूना होगा कि क्वारेंटाईन संटर से लोग डर कर भाग जाते हैं या फिर उससे परेशान होकर गलत कदम उठा लेते हैं.

लेकिन अगर अगर आपकी इम्युनिटी मजबूत है। अनुशासित जीवन शैली और कठोर परिश्रम की आदत है तो कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बावजूद भी कोरोना आपको कोई क्षति पहुंचा सकता है.

स्टडीज में ऐसा देखा गया कि वैसे व्यक्ति जो मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ्य हैं उनकी रिकवरी रेट अच्छी है.यानि की वो कोरोना से लड़ने में सक्षम हैं और जल्द वो इस लड़ाई को जीत भी लेते हैं. इसका उदाहरण की बात करे तो आप हमारे सुरक्षा बलों को देख सकते हैं. संक्रमित जवानों का रिकवरी रेट इसीलिए सामान्य औसत की तुलना में ज्यादा है, क्योंकि वे मानसिक व शारीरिक रूप से ज्यादा मजबूत होते हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय स्तर पर कोविड संक्रमित के ठीक होने की दर 40 फीसदी के आसपास है. कुछ राज्यों में 47 फीसदी तक है, लेकिन सुरक्षा बलों में कोरोना संक्रमित के ठीक होने की दर 70 फीसदी के आसपास है.तो आप इसी से समझ सकते हैं कि अगर आप भी ऐसे संतुलित होकर रहेंगे तो आपका कोरोना कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा.








Suggested News