बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

योगी-केजरीवाल में जुबानी तकरार से भाषाई मर्यादा हो गई तार-तार, अब जनता पूछ रही क्यों नहीं होते हैं आप लोग शर्मशार

योगी-केजरीवाल में जुबानी तकरार से भाषाई मर्यादा हो गई तार-तार, अब जनता पूछ रही क्यों नहीं होते हैं आप लोग शर्मशार

DESK. लोकतांत्रिक और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों से उच्च नैतिकता, आदर्श और सिद्धांत की अपेक्षा की जाती है लेकिन ऐसा लगता है कि हमारे देश के राजनेता यह सब भूल चुके हैं. आदर सूचक शब्दों और भाषा की अपेक्षा करना अब बेमानी बातें हो गई हैं. इन राजनेताओं की अमर्यादित भाषा शैली से भले देश की जनता शर्मशार हो रही हो लेकिन इन्हें गरिमा का ख्याल नहीं रह गया. 

दरअसल यह आक्रोश सोशल मीडिया पर एक यूजर ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए प्रकट किया है. दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच सोमवार रात ट्विटर पर जिस तरह की जुबानी जंग छिड़ी उसे लेकर कई लोगों ने नेताओं को पद गरिमा का ख्याल रखने का सुझाव दे दिया. 

संसद में बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना काल में प्रवासियों को लेकर जो बातें कही उसे  अरविंद केजरीवाल ने झूठा करार दिया. केजरीवाल ने पीएम के बयान का वीडियो साझा कर कहा कि प्रधानमंत्री जी का ये बयान सरासर झूठ है. अरविन्द को जवाब देते हुए इसमें योगी आदित्यनाथ कूद पड़े. पहले एक ट्वीट में अरविन्द ने कहा- देश उम्मीद करता है कि जिन लोगों ने कोरोना काल की पीड़ा को सहा, जिन लोगों ने अपनों को खोया, प्रधानमंत्री जी उनके प्रति संवेदनशील होंगे. लोगों की पीड़ा पर राजनीति करना प्रधानमंत्री जी को शोभा नहीं देता.


इसके बाद योगी ने पलटवार करते हुए कहा, 'अरविंद केजरीवाल का आदरणीय प्रधानमंत्री जी के बारे में आज का बयान घोर निंदनीय है. अरविंद केजरीवाल को पूरे राष्ट्र से माफी मांगनी चाहिए. गोस्वामी तुलसीदास जी ने उनके जैसे लोगों के बारे में ही कहा है कि...झूठइ लेना, झूठइ देना. झूठइ भोजन, झूठ चबेना.' इस ट्वीट के बाद सीएम योगी ने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा 'सुनो केजरीवाल, जब पूरी मानवता कोरोना की पीड़ा से कराह रही थी, उस समय आपने यूपी के कामगारों को दिल्ली छोड़ने पर विवश किया. छोटे बच्चों व महिलाओं तक को आधी रात में यूपी की सीमा पर असहाय छोड़ने जैसा अलोकतांत्रिक व अमानवीय कार्य आपकी सरकार ने किया. आपको मानवताद्रोही कहें या...'

योगी के अपने समकक्ष पद पर बैठे अरविन्द के लिए ‘सुनो’ शब्द का इस्तेमाल करने पर केजरीवाल ने भी उसी शैली में एक ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, 'सुनो योगी, आप तो रहने ही दो। जिस तरह UP के लोगों की लाशें नदी में बह रहीं थीं और आप करोड़ों रुपए खर्च करके Times मैगज़ीन में अपनी झूठी वाह वाही के विज्ञापन दे रहे थे। आप जैसा निर्दयी और क्रूर शासक मैंने नहीं देखा.' योगी-केजरीवाल की नूराकुश्ती में कांग्रेस भी कूद पड़ी. ट्विटर वॉर में कांग्रेस की छत्तीसगढ़ इकाई ने ट्वीट किया, 'सुनो योगी-केजरीवाल, तुम दोनों ये नूरा कुश्ती करके देश को बेवकूफ न बनाओ। सच तो ये है कि जनता की दोनों को कोई फिक्र नहीं। दोनों ही नागपुर वालों के 'Arvind Now' और 'Yogi Now' हो। 

वहीं योगी- केजरीवाल और फिर कांग्रेस के ट्वीट के बाद कई यूजर्स ने इसे लेकर इन राजनेताओं के साथ ही अन्य दलों को फटकार लगाई. यूजर्स ने नेताओं से अपील की कि देश आपसे उच्च आदर्श की अपेक्षा रखता है. कृपया पद की गरिमा बनाए रखें. 


Suggested News