बड़ी खबर : दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भी महसूस किया गया भूकंप

बड़ी खबर : दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भी महसूस किया गया भूकंप

PATNA : प्राकृतिक आपदाओं से पूरी दुनिया जूझ रही है. शुक्रवार को दिल्ली समेत एनसीआर और उत्तर भारत के कई जिलों में तेज़ तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. उत्तर भारत में भूकंप के तेज़ झटके महसूस किये गए है जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.5 आंकी गई. अफ्गनिस्तान में  भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है. 

दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप महसूस किया गया है.  भूकंप के कारण जान-माल की हानि सामने नहीं आई है, लेकिन लगातार कांप रही धरती ने लोगों के मन दहशत भर दी है.  रात 10.31 बजे आए भूकंप से दिल्ली एनसीआर थर्राया गया. भूकंप का असर हरियाणा, राजस्थान, जम्मू कश्मीर देखा गया है. 

 क्यों आता है भूकंप 


धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है. इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल को लिथोस्फेयर कहते हैं. ये 50 किलोमीटर की मोटी परत, वर्गों में बंटी हुई है, जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है. ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं लेकिन जब ये बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तो भूकंप आ जाता है. ये प्लेट्स क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर, दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं. इसके बाद वे अपनी जगह तलाशती हैं और ऐसे में एक प्लेट दूसरी के नीचे आ जाती है.

Find Us on Facebook

Trending News