बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर पूर्व मध्य रेलवे की पहल, सीसीटीवी के साथ सुरक्षा बलों की हुई तैनाती

यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर पूर्व मध्य रेलवे की पहल, सीसीटीवी के साथ सुरक्षा बलों की हुई तैनाती

PATNA : पूजा के दौरान देश के विभिन्न स्टेशनों से पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार में आने/जाने वाले यात्रियों की सुविधा हेतु कई कदम उठाए गए हैं। इसी क्रम में नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, सिकंदराबाद, पूणे आदि स्टेशनों से पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों के मध्य फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए यात्री सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक न हो इसके लिए स्टेशनों पर रेल सुरक्षा बल निरंतर चौकसी बरत रहे हैं। अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए कुछ स्टेशनों पर डॉग स्क्वायड के साथ रेल सुरक्षा बल की तैनाती की गई है।

यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों के लिए होल्डिंग एरिया बनाया गया है। साथ ही ट्रेन के आवागमन की जानकारी सहज उपलब्ध हो सके। इसके लिए स्टेशनों पर निरंतर उद्घोषणा की जा रही है। इसके लिए मेगा माइक भी उपयोग में लाया जा रहा है। असामाजिक तत्वों तथा भीड़ नियंत्रण पर काबू करने हेतु यात्री सुरक्षा को देखते हुए मुख्य स्टेशनों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे से रेल सुरक्षा बलों द्वारा चौबीसों घंटे गहन निगरानी की जा रही है। रेल सुरक्षा बल/पुलिस प्रशासन के अतिरिक्त प्रमुख स्टेशनों पर स्काउट एवं गाईड की भी तैनाती सुनिश्चित् की जा रही है। साथ ही यात्रियों की सहायता हेतु प्रमुख स्टेशनों पर ‘‘मे आई हेल्प यू‘‘ सहायता बूथ बनाया गया है जहॉ सम्बंधित विभाग के वरिष्ठ कर्मचारी आवश्यक जानकारी के साथ निरंतर ड्यूटी पर तैनात हैं। साथ ही चिकित्सा मदद के लिए चिकित्सा सहायता बूथ बनाए गए हैं। पैदल उपरि पुल पर यात्रियों के सामान्य आवागमन को ध्यान रखते हुए रेल सुरक्षा बल/पुलिस प्रशासन के अतिरिक्त निर्देशानुसार वाणिज्य विभाग के कर्मचारी को भी तैनात किया गया है।

रेल सुरक्षा बल द्वारा ऐसे सभी उपाय किए गए हैं जिससे कोई भी यात्री नशाखुरानी गिरोह का शिकार नहीं हों। इसी क्रम में यात्रियों में जागरूकता लाने हेतु प्रिंट/इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशल मीडिया, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से नशाखुरानी गिरोह एवं टिकट दलालों से बचने, रेलवे काउंटर/प्राधिकृत एजेंटों से ही टिकट प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। टिकट दलालों पर अंकुश लगाने के लिए कई स्टेशनों के आरक्षण कार्यालय में सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं ताकि टिकट दलालों पर सीधी निगरानी रखी जा सके।

विवेकानंद की रिपोर्ट


Suggested News