बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BYJUS के फाउंडर के ठिकानों पर पहुंची ईडी, इस मामले की शिकायत पर हुई कार्रवाई

BYJUS के फाउंडर के ठिकानों पर पहुंची ईडी, इस मामले की शिकायत पर हुई कार्रवाई

DESK : खबर विश्व के सबसे बड़े ऑनलाइन कोचिंग एप्प बायजूस से जुड़ी है। जिसके फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन के बेंगलुरु स्थित तीन ठिकानों पर ईडी की टीम ने छापेमारी की है।  यह छापेमारी बायजू रवींद्रन और उनकी कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के ठिकानों पर की गई है। बताया जा रहा है कि ED फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के प्रावधानों के तहत ये कार्रवाई कर रही है।

विदेशी फंड के मिले दस्तावेज

जांच एजेंसी के मुताबिक, अधिकारियों ने तलाशी के दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डेटा जब्त किया है। जांच एजेंसी के अनुसार, कंपनी को 2011 और 2023 के बीच 28,000 करोड़ रुपए का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) मिला है। इसके अलावा कंपनी ने भी FDI के नाम पर पैसा अलग-अलग देशों में भेजा।

विज्ञापन पर करीब 944 करोड़ रुपए खर्च किए, नहीं कराया ऑडिट

ED के अनुसार, बायजू के नाम से ऐडटेक प्लेटफॉर्म चलाने वाली थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड ने विज्ञापन और मार्केटिंग खर्च के नाम पर करीब 944 करोड़ रुपए खर्च किए थे। वहीं कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 से अपने फाइनेंशियल स्टेटमेंट तैयार नहीं किए और खातों का ऑडिट नहीं कराया। इसलिए इसकी जांच की जा रही है।

समन जारी हुए, पर  कभी पेश नहीं हुए रविंद्रन

रवींद्रन पर आरोप है कि उनके नाम पर कई समन जारी किए गए, लेकिन वह ED से बचते रहे और कभी पेश नहीं हुए। एजेंसी के मुताबिक यह कार्रवाई निजी लोगों द्वारा की गई शिकायतों के आधार पर की गई है। 


Suggested News