बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, सूबे के 8 यूनिवर्सिटी के कुलसचिव समेत कई अधिकारियों का वेतन रोकने का फरमान

शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, सूबे के 8 यूनिवर्सिटी के कुलसचिव समेत कई अधिकारियों का वेतन रोकने का फरमान

PATNA: शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। शिक्षा विभाग ने सूबे के 8 यूनिवर्सिटी के कुलसचिव समेत कई अधिकारियों के वेतन रोकने का आदेश जारी किया है। विभागीय आदेश की अवहेलना तथा विश्वविद्यालयों के स्तर पर अपने कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही को लेकर ये कार्रवाई की गई है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन के द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि तत्काल प्रभाव से आपके विश्वविद्यालय के कुलसचिव, वित्त पदाधिकारी और संबंधित प्रशाखा के सभी कर्मियों का वेतन अवरुद्ध किया जाता है।

जिन यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का वेतन रोका गया है उनमें वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आर, जय प्रकाश विश्वविद्यालय छपरा, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा, मुंगेर विश्वविद्यालय मुंगेर, पूर्णिया विश्वविद्यालय, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर, मगध विश्वविद्यालय बोधगया और अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय पटना शामिल है।

बता दें कि राज्य के विश्वविद्यालयों के कार्यरत, सेवानिवृत, मृत शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मियों के वेतन, पेंशन, पारिवारिक पेंशन का भुगतान पुनरीक्षित वेतनमान में किए जाने को लेकर उच्च शिक्षा निदेशक द्वारा सभी विश्वविद्यालयों को एक माह के अंदर विहित प्रक्रिया के तहत आय व्ययक उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया था।

विभागीय स्तर ने कई बार अनुरोध करने बाद भी इन विश्वविद्यालयों ने अब तक पुनरीक्षित वेतन, पेंशन के भुगतान हेतु आय-व्ययक उपलब्ध नहीं कराया गया जिसके कारण इन विश्वविद्यालयों में कार्यरत, सेवा निवृत कर्मियों को पुनरीक्षित वेतनमान का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण शिक्षा विभाग ने ये कार्रवाई की है।


Suggested News