कोरोना संकट में शिक्षा विभाग की बड़ी पहलः बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए 'पोर्टल' का शुभारंभ,यहां क्लिक करें....

कोरोना संकट में शिक्षा विभाग की बड़ी पहलः बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए 'पोर्टल' का शुभारंभ,यहां क्लिक करें....

PATNA: कोरोना संकट में विद्यालय का संचालन प्रभावित हुआ है। बिहार सरकार ने डिजिटल शिक्षा को बढ़ाया देने को लेकर पोर्टल का शुभारंभ किया है। पोर्टल के माध्यम से विद्यालय की सभी किताबें और पूरक वीडियो अब पोर्टल में उपलब्ध होंगे। कक्षा 1 से 12 के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने पोर्टल विकसित किया है। पोर्टल का नाम है e-LOTS: e-LIBRARY OF TEACHERS AND STUDENTS.

सीएम नीतीश व शिक्षा मंत्री ने किया आह्वान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बच्चों और शिक्षकों से आह्वान किया है कि इस पोर्टल से लाभ लें। उन्होंने कहा है कि प्रिय बच्चों एवं आदरणीय शिक्षकों,बिहार के विद्यालयों की सभी किताबें पूरक वीडियो के साथ अब पोर्टल और मोबाईल ऐप्प पर उपलब्ध हैं। यह सूचना सभी बच्चों और शिक्षकों तक पहुंचाएं तथा इसके उपयोग के लिए उन्हें प्रेरित करें। वहीं बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि राज्य के कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के डिजिटल एवं ऑनलाइन शिक्षण में सहयोग के लिए विकसित पोर्टल e-LOTS: e-LIBRARY OF TEACHERS AND STUDENTS को उपयोग हेतु प्रस्तुत किया जा रहा है । आशा है, यह हमारे विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अन्य सभी के लिए उपयोगी एवं लाभदायक होगा । 

विद्यार्थी-शिक्षकों को मिलेगा फायदा-अपर मुख्य सचिव

वहीं, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण विद्यालय का संचालन प्रभावित हुआ है। ऐसी स्थिति में राज्य के कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के पठन-पाठन के लिए डिजिटल एवं ऑनलाइन शिक्षण की व्यवस्था करने का प्रयास किया जा रहा है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा इसके लिए पोर्टल e-LOTS: e-LIBRARY OF TEACHERS AND STUDENTS का विकास किया गया है। उम्मीद है, हमारे राज्य के विद्यार्थी, शिक्षक एवं सभी हितधारक इससे लाभान्वित होंगे।

यहां क्लिक करें....

Website: http://bepclots.bihar.gov.in/

Mobile App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.bepc.elots

e-LOTS का कैसे करें उपयोग? ट्यूटोरियल वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करें:-

https://youtu.be/pyJORRx62Og

Find Us on Facebook

Trending News