बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएमसीएच में निर्बाध विद्युत् आपूर्ति की कवायद, 255 करोड़ की लागत से बनेगा जीआईएस पावर सब स्टेशन, सीएम नीतीश ने किया शिलान्यास

पीएमसीएच में निर्बाध विद्युत् आपूर्ति की कवायद, 255 करोड़ की लागत से बनेगा जीआईएस पावर सब स्टेशन, सीएम नीतीश ने किया शिलान्यास

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 132/33 केवी ग्रीन ग्रिड इंसुलेटेड स्विचगियर (जीआईएस) ग्रिड उपकेंद्र का शिलान्यास किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने की एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी व विजय सिन्हा एवं सांसद रविशंकर प्रसाद शामिल हुए। लगभग 1.5 एकड़ में निर्मित यह जीआईएस राज्य का पहला ग्रीन ग्रिड उपकेंद्र होगा। जिसमें सौर ऊर्जा के उपयोग से नियंत्रण कक्ष की आंतरिक विद्युत आपूर्ति की जाएगी। ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि संचरण के क्षेत्र में ऊर्जा विभाग, खासकर बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड की यह बड़ी उपलब्धि है। इससे पीएमसीएच में निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। 

इस अवसर पर ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह सीएमडी बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड संजीव हंस में कहा कि पीएमसीएच, जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य की महत्वपूर्ण संस्था है, के पुनर्विकास परियोजना के पूरा होने के बाद संभावित बिजली की मांग, जो कि लगभग 35 मेगावाट है, की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। साथ ही इस नए ग्रिड उपकेंद्र से पीएमसीएच के आसपास के इलाकों में भी गुणवत्तापूर्ण एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी।

हंस ने पीएमसीएच ग्रिड उपकेंद्र के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि इस ग्रिड के विद्युत आपूर्ति का स्त्रोत 220/132/33 केवी नवनिर्मित दीघा जीआईएस ग्रिड उपकेंद्र होगा। इसके लिए संचरण लाईन के टावरों का निर्माण गंगा नदी के किनारे और गंगा घाट के समानांतर बनाया जाएगा। संचरण लाईन की कुल लंबाई 9.5 किलोमीटर होगी। इस ग्रिड उपकेंद्र एवं संबंध संचरण लाईन के निर्माण के लिए कुल 255.89 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की गई है।

बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ आदित्य प्रकाश में कहा कि इस ग्रिड उपकेंद्र के निर्माण होने से पटना स्थित कुल सात शक्ति उपकेंद्रों को द्वितीय स्त्रोत उपलब्ध हो जायेगा। इसके निर्माण होने के बाद करबिगहिया एवं 132/33 केवी ग्रिड उपकेंद्र, गायघाट उपकेंद्र के लोड में कमी आयेगी। इन दोनों ग्रिड उपकेंद्रों के ऑफलोड होने से संबंधित क्षेत्रों के विद्युत आपूर्ति में गुणवत्तापूर्ण सुधार होगा। शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान विधायक नितिन नबीन व अरूण कुमार सिन्हा, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्ययअमृत, बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Suggested News