बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जियो बैग के सहारे कोसी के कटाव को रोकने की कोशिश होने लगी फेल, 3.4 करोड़ खर्च करना हो रहा बेकार साबित

जियो बैग के सहारे कोसी के कटाव को रोकने की कोशिश होने लगी फेल, 3.4 करोड़ खर्च करना हो रहा बेकार साबित

BHAGALPUR : भागलपुर में कोसी नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होना शुरू हो गया है लेकिन अब जल संसाधन विभाग की लापरवाही सामने आ रही है दरअसल करोड़ों की लागत से कराए जा रहे कटाव रोधी कार्य कुछ ही दिनों में भ्र्ष्टाचार के भेंट चढ़ गया। नवगछिया के जहांगीरपुर बैसि में कोसी नदी किनारे बीते दिनों तीन करोड़ 40 लाख की लागत से कटावरोधी कार्य कराया गया था लेकिन अब जियो बैग कोसी में धंसता जा रहा है। 

कई बोरियां पानी मे समाने के कगार पर है। 15 मई को कटावरोधी कार्य पूरा हुआ था और कुछ ही दिनों में ऐसी स्थिति हो गयी ग्रामीण फिर से सहम गए हैं। अभी जलस्तर में बढ़ोतरी शुरू हुई है जून के अंतिम सप्ताह और जुलाई महीने में कोसी विकराल रूप धारण करती है ऐसे में हालात फिर भयावह होंगे सारे जियो बैग नदी में समा जाएंगे और फिर कोसी किनारे के दर्जनों घर कोसी में समाहित हो सकते हैं। 

पिछले सप्ताह कई बोरियां धंसने लगी थी जिसके बाद उसे दुरुस्त कराया जा  रहा है। बता दें कि बीते वर्ष कोसी के कहर में दर्जनों मकान कोसी में समा चुके थे हालांकि सरकार ने कई पीड़ितों को मुआवजा दिया और कटावरोधी कार्य शुरू किया लेकिन यह कार्य अब नाकाफी साबित हो रहा है।

कहते हैं ग्रामीण 

ग्रामीणों का कहना है कि विभाग के अधिकारी जल्दबाजी में सारा काम किए हैं। पानी को रोकने के लिए बोरियों में बालू भरा जाना था, लेकिन उसकी जगह मिट्टी भऱ दिया गया। जिसके कारण नदी में सारी मिट्टी धंसने लगी है। ग्रामीणों का कहना है कि जो स्थिति है, उसके बाद आनेवाले महीनों नें यह सारी व्यवस्था  बेकार हो जाएगी।



Suggested News