ईद का चांद दिखा, देश भर में कल ईद-उल-फ़ितर का त्योहार, सीएम नीतीश ने दी बधाई

ईद का चांद दिखा, देश भर में कल ईद-उल-फ़ितर का त्योहार, सीएम नीतीश ने दी बधाई

PATNA : मंगलवार को ईद का चांद दिख गया है। देशभर में कल यानि बुधवार को ईद-उल-फ़ितर का त्योहार मनाया जाएगा। जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कल ईद का एलान किया है। इसके साथ ही पटना में चांद दिखने के बाद कल ईद की घोषणा कर दी गई है। इमारत ए शरिया ने इसकी घोषणा की। इस तरह रोजेदारों का ईद का इंतजार पूरा हो गया है। इस्लामी कैलेंडर के तहत रमजान का महीना पूरा होने पर ईद मनाई जाती है। 

सीएम नीतीश ने दी बधाई

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने देशवासियों को ईद  की बधाई दी है। सीएम नीतीश ने कहा कि खुदा हम सब पर अपनी रहमतों की बारिश करें और हम सबों का जीवन सुख, शांति, समृद्धि से भरा रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत एक महान देश है यहां विभिन्न धर्मों, सम्प्रदायों के बीच पारस्परिक सौहार्द्र, प्रेम और सहिष्णुता बेमिसाल है।
 

बता दें कि ईद-उल-फ़ितर मुसलमानों का पवित्र त्योहार है और ईद का ये त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन मुसलमान किसी पाक साफ़ जगह पर जिसे 'ईदगाह' कहते हैं, वहाँ इकट्ठे होकर ईद-उल-फ़ितर की दो रक्आत नमाज़ अदा करते हैं। नमाज के बाद लोग गले मिलकर मुबारकबाद देते हैं।
 

गौरतलब है कि रमज़ान के पूरे महीने में मुसलमान रोज़े रखकर यानि भूखे-प्यासे रहकर पूरा महीना अल्लाह की इबादत में गुज़ार देते हैं। इस पूरे महीने को अल्लाह की इबादत में गुज़ार कर जब वे रोज़ों से फ़ारिग हो जाते हैं तो चांद की पहली तारीख़ अर्थात जिस दिन चांद दिखाई देता है, उस रोज़ को छोड़कर दूसरे दिन ईद का त्योहार मनाया जाता है। इस ख़ुशी के दिन को ईद-उल-फ़ितर कहते हैं। 

Find Us on Facebook

Trending News