बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आठ टीमें तय, जानें इंग्लैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश और नीदरलैंड में से किसे मिला टिकट

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आठ टीमें तय, जानें इंग्लैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश और नीदरलैंड में से किसे मिला टिकट

DESK : रविवार को भारत और नीदरलैंड के बीच हुए मैच के बाद क्रिकेट वनडे विश्व कप के लीग राउंड खत्म हो गए। विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचनेवाली चारों टीमें भी तय हो गई। इसके साथ ही 2025 में होनेवाले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आठ टीमें कौन सी होगी, इसकी तस्वीर भी साफ हो गई है। विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन कर बाहर हो चुकी इंग्लैंड ने आखिरकार चैंपियंस ट्रॉफी के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है। इसके अलावा बांग्लादेश को भी चैंपियंस ट्रॉफी का टिकट मिल गया है। जबकि विश्व कप का हिस्सा रहे श्रीलंका और नीदरलैंड इस रेस से बाहर हो गए हैं।

 दरअसल, ICC ने यह निर्धारित किया था कि वर्ल्ड कप लीग स्टेज की पॉइंट्स टेबल में पाकिस्तान के अलावा टॉप-7 टीमों को ही चैंपियंस ट्रॉफी में जगह मिलेगी. ऐसे में अब जब लीग स्टेज के सभी 45 मुकाबले खेले जा चुके हैं तो उन सभी टीमों के नाम भी तय हो गए हैं, जिन्हें चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेना है।

पाकिस्तान में खेला जाएगा चैंपियंस ट्रॉफी

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान के पास है, ऐसे में उसका इस टूर्नामेंट में खेलने पहले से तय था. पाकिस्तान के अलावा पॉइंट्स टेबल की टॉप-7 टीमों में भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान तो पहले ही बैक टू बैक वर्ल्ड कप मैच जीतते हुए चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर चुकी थी। जबकि बाकी दो टीमें कौन होगी, यह निश्चित नहीं हो पा रहा था। यहां आखिरी दो स्थान के लिए जोरदार रेस थी. यह रेस श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और इंग्लैंड के बीच थी

अंतिम दो मैच जीतकर इंग्लैंड ने बचाई इज्जत
चैंपियंस ट्रॉफी के आखिरी दो स्पॉट पर कब्जा करने की रेस में एक वक्त इंग्लैंड सबसे पीछे चल रही थी. वहीं, श्रीलंका और नीदरलैंड्स टॉप-8 में शामिल थे लेकिन आखिरी मुकाबलों के दौर में चीज़ें पलटी और इंग्लैंड व बांग्लादेश ने पॉइंट्स टेबल के टॉप-8 में एंट्री लेते हुए श्रीलंका और नीदरलैंड्स के अरमानों पर पानी फेर दिया। इंग्लैंड ने आखिरी दोनों मैच जीतकर न सिर्फ अपनी इज्जत बचा ली, बल्कि इसके साथ चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी जगह पक्की कर लीछ 

ये बड़ी टीमें रहेगी नदारद
वर्ल्ड कप 2023 में आखिरी दो स्पॉट पर रहने वाली श्रीलंका और नीदरलैंड्स तो चैंपियंस ट्रॉफी बेहद करीब से चूक ही गई हैं. इनके साथ ही आईसीसी के फूल मेंबर नेशन जैसे वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे और आयरलैंड भी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में नहीं खेलेंगी. यह तीनों टीमें वर्ल्ड कप में भी क्वालिफाई नहीं कर पाई थी.

चैंपियंस ट्रॉफी की आठ टीमें: भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, बांग्लादेश.

Suggested News