बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आज पटना आ रही है निर्वाचन आयोग की टीम, लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम होगा शुरू

आज पटना आ रही है निर्वाचन आयोग की टीम, लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम होगा शुरू

PATNA :  लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों के सिलसिले में आज भारत निर्वाचन आयोग की उच्चस्तरीय टीम पटना पहुंचेगी। जहां शुक्रवार को चार प्रमंडलों के जिलाधिकारियों के साथ मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्यो की तैयारियों की समीक्षा करेगी। इस समीक्षा बैठक में बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास भी शामिल होंगे।



शुक्रवार को ही राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में बूथवार मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा।  इसके साथ ही राज्य की मतदाता सूची में नाम शामिल करने की प्रक्रिया आरंभ हो जायेगी। नये मतदाता अपना नाम सूची में शामिल कराने के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं, पुराने मतदाता अपने नाम, पता इत्यादि में त्रुटियों का सुधार भी करा सकेंगे। 



लोकसभा चुनाव को लेकर पटना जिले को 13 हजार बैलेट यूनिट, 6500 कमांड यूनिट तथा 6900 वीवीपैट भारत निर्वाचन आयोग ने दिया है। ईवीएम और  वीवीपैट को फुलवारीशरीफ प्रखण्ड परिसर स्थित वेयरहाउस में रखा गया है । वहीं प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) का काम भी चल रहा है। 



डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि ईवीएम और वीवीपैट के निरीक्षण का काम पांच अक्टूबर तक चलेगा। जांच कार्य प्रतिदिन (अवकाश दिवस सहित) सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक किया जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) के 20 अभियंताओं को इस कार्य में लगाया गया है। एफएलसी कार्य  समय से पूरा कर लिया जाएगा। नियमित तौर पर एफएलसी वेन्यू और एफएलसी प्रोसेस का निरीक्षण किया जाता है। एफएलसी कार्य में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का अक्षरशः अनुपालन  किया जा रहा है। 





Suggested News